आज से दो दिवसीय मुंबई यात्रा पर वित्त मंत्री सीतारमण, बैंक प्रमुखों के साथ होगी समीक्षा बैठक

0
38
Article Top Ad


Nirmala Sitharaman two day visit to Mumbai: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार से देश की वित्तीय राजधानी की दो दिवसीय यात्रा पर होंगी. इस दौरान वह प्रमुख हितधारकों से मुलाकात करेंगी. सीतारमण के कार्यालय द्वारा जारी ट्वीट के मुताबिक उनके दिन की शुरुआत बांद्रा कुर्ला परिसर स्थित व्यवसायिक केंद्र में आयकर अधिकारियों के साथ बैठक से होगी.

इसके बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) माल एवं सेवाकर तथा सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों के साथ अप्रत्यक्ष कर मुद्दों पर बैठक करेंगी. वित्त मंत्री की भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित बैठक में उद्योगपतियों के साथ भी बैठक होगी. महामारी के प्रसार के बाद से वित्त मंत्री का मुंबई का यह पहला दौरा होगा.

अर्थव्यवसथा में सुधार की गति

उनकी यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब सरकार का ध्यान अर्थव्यवसथा में सुधार की गति को तेज करने पर है. ट्वीट के मुताबिक दूसरे दिन वित्त मंत्री की सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ उनके प्रदर्शन की समीक्षा पर बैठक होगी. इसके बाद भारतीय बैंक संघ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में वह भाग लेंगी. अधिकारियों ने कहा कि वित्त मंत्री कुछ चुनींदा पत्रकारों के साथ भी बातचीत करेंगी.

राष्ट्रीय मौद्रीकरण पाइपलाइन

वहीं वित्त मंत्री ने सोमवार को एक संवददाता सम्मेलन में छह लाख करोड़ रुपये की राष्ट्रीय मौद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) की घोषणा की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएनपी यानी नेशनल मॉनेटाइजेशन पाइपलाइन लॉन्च कर दिया है. इस मौके पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि संपत्तियों के मौद्रिकरण में जमीन की बिक्री शामिल नहीं है और ये मौजूदा संपत्तियों (ब्राउनफील्ड संपत्तियों) के मौद्रिकरण से संबंधित है. इसके जरिए सरकार 6 लाख करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है.

यह भी पढ़ें: NMP Launch: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लॉन्च किया नेशनल मॉनेटाइजेशन पाइपलाइन प्रोग्राम, जानें इसके बारे में सब कुछ



Source