जियो फोन आने में देरी: चिप की कमी से कंपोनेंट की कीमत मैनेज करना होगी चुनौती, लॉन्चिंग लेट होने से फोन की खमियां को दूर करने में मिलेगी मदद

0
37
Article Top Ad


  • Hindi News
  • Tech auto
  • Due To Lack Of Chip,Challenges Ahead For Mukesh Ambani To Manage Component Crunch And Price, Say Analysts

नई दिल्ली21 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रिलायंस जियो नेक्स्ट स्मार्टफोन के लॉन्चिंग में देरी हो रही है वहीं कंपनी इसके कंपोनेंट्स की सप्लाई को मैनेज करने में लगी हुई है। दूसरी ओर जानकारों का कहना है कि फोन में इस्तेमाल होने वाले कंपोनेंट्स की बाजार में कमी है। साथ इनकी कीमत भी बढ़ रही है, इसकी वजह से फोन को कम कीमत में बेचना चुनौती भरा होगा।

जियो कंपनी का कहना है कि फोन की लॉन्चिंग लेट होने से इसकी टेस्टिंग अच्छी तरीके से हो पाएगी। साथ ही फोन के फीचर और टेक्निकल कमी को दूर किया जा सकेगा। यदि कीमत के हिसाब से कंपोनेंट्स की कमी के असर की बात करें तो शुरू में फोन की कम कीमत सबसे ज्यादा प्रभावित करेगी।

देखा जाए तो फोन में इस्तेमाल कुछ कंपोनेंट्स की कीमत 20% तक बढ़ गई है। कीमत के साथ कंपोनेंट्स की उपलब्धता में भी 8 हफ्ते से कमी चल रही है। साथ ही कुछ कंपोनेंट्स में तो यह कमी 16 से 20 हफ्ते से ही बनी हुई है।

लॉन्चिंग की शुरुआत में लिमिटेड स्टॉक में ही मिलेगा फोन
जियो अभी सप्लाई को मैनेज करने में लगी हुई है। नतीजतन फोन लॉन्च भी हो जाता है तो अगले साल तक जियो नेक्स्ट फोन लिमिटेड स्टॉक में ही मिलेंगे। इससे ये होगा कि यह फोन सभी लोग के लिए खरीदना मुश्किल हो सकता है। साथ ही फोन की कीमत भी आने वाले 6 से 8 महीने में चुनौती भरी हो सकती है।

फोन दिवाली तक हो सकता है लॉन्च
रिलायंस जियो ने आधिकारिक तौर पर अपने लो बजट जियोफोन नेक्स्ट के लॉन्च में देरी कर दी है। इसे गूगल के साथ पार्टनरशिप में विकसित किया गया है। जिसे वैश्विक स्तर पर चल रहे सेमीकंडक्टर की कमी की वजह फोन अब 10 सितंबर के बजाय दिवाली फेस्टिवल सीजन के आसपास मिल सकता है। जियो ने फोने के लेट होने को लेकर कहा है कि यह समय सेमीकंडक्टर की कमी को दूर करने में मदद करेगा।

चिप की कमी का फेस्टिव सीजन पर कोई असर नहीं होगा
IDC की रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोन्स अब लैपटॉप और टीवी की तरह चैलेंज नहीं है। भारत का बाजार विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। जिसके लिए सभी ब्रांड ने कमर कस ली है और मार्केट के लिए ज्यादा स्टॉक करने की कोशिश कर रहे हैं। ताकि फेस्टिव सीजन में प्रोडक्ट की कमी न हो पाए।

खबरें और भी हैं…



Source