500 रुपए से निवेश का मौका: बिरला म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया निफ्टी SDL प्लस PSU  इंडेक्स फंड, अच्छी कंपनियों में यह फंड करेगा निवेश

0
16
Article Top Ad


  • Hindi News
  • Business
  • Birla Mutual Fund Launched Nifty SDL Plus PSU Index Fund, This Fund Will Invest In Good Companies

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

आदित्य बिरला सनलाइफ म्यूचुअल फंड ने निफ्टी SDL प्लस PSU बॉन्ड इंडेक्स फंड लॉन्च किया है। यह फंड सितंबर 2026 में मैच्योर होगा। इस फंड में रकम में से 60% रकम SDL में निवेश होगी जबकि 40% PSU बॉन्ड में निवेश होगी। इसमें कम से कम 500 रुपए का निवेश किया जा सकता है।

23 सितंबर को बंद होगा फंड

यह नया फंड 15 सितंबर को खुला है और 23 सितंबर को बंद होगा। यह एक ओपन एंडेड स्कीम है जो निफ्टी SDL प्लस PSU बॉन्ड सितंबर 2026 इंडेक्स को ट्रैक करेगी। यह फंड मैच्योरिटी डेट के साथ टार्गेट मैच्योरिटी को परिभाषित करेगा। यह पूरी तरह से विविधीकृत पोर्टफोलियो वाली स्कीम है। चूंकि यह इंडेक्स फंड है, इसलिए इसमें निफ्टी SDL प्लस PSU बॉन्ड का प्रदर्शन दिखेगा।

60% हिस्सा SDL में निवेश होगा

इस पोर्टफोलियो का 60% हिस्सा स्टेट डेवलपमेंट लोन (SDL) के टॉप 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में निवेश किया जाएगा। बाकी 40% पैसा टॉप रेटिंग यानी AAA रेटिंग वाले 10 PSU बॉन्ड में निवेश किया जाएगा। यह निवेश क्रेडिट क्वालिटी और लिक्विडिटी स्कोर के आधार पर किया जाएगा।

ब्याज दरें कम होने का फायदा

जानकारों का कहना है कि इस समय ब्याज दरें कम हैं ऐसे में इस तरह के ओपन एंडेड डेट इंडेक्स फंड निवेशकों को टार्गेट मैच्योरिटी के साथ स्थिर रिटर्न का भी अवसर देते हैं। इसलिए असेट अलोकेशन के रूप में इस तरह के फंड को देखा जा सकता है। इसमें निवेश को मैच्योरिटी तारीख तक रोक कर एक स्थिर रिटर्न देने का उद्देश्य है। इस तरह से इसका तिमाही आधार पर रीबैलेंस और रिव्यू किया जाएगा।

आदित्य बिरला सनलाइफ म्यूचुअल फंड के MD एवं CEO ए. बालासुब्रमणियन ने कहा कि रिटर्न के अनुमानों के साथ पैसिव डेट प्रोडक्ट परंपरागत सेविंग संसाधनों का एक मिला-जुला रूप होता है। इसमें अच्छी लिक्विडिटी होती है और टैक्स का फायदा मिलता है।

ब्याज दरें आकर्षक हैं

उन्होंने कहा कि ब्याज दरें ज्यादा आकर्षक हैं और महंगाई के आंकड़ों में भी कमी आ रही है। इससे निवेशकों को मिलने वाला रियल रिटर्न बढ़ रहा है। निवेशक को ऐसे माहौल में डेट फंड की सुरक्षा और लिक्विडटी के साथ कम दरों का फायदा मिल रहा है। कम और मध्यम अवधि के निवेश के नजरिए से 5 साल का समय एक आकर्षक समय है। सरकारी प्रतिभूतियों (सिक्योरिटीज) की तुलना में SDL काफी आकर्षक है। SDL और AAA PSU बॉन्डस उचित रूप से बेहतर रिटर्न दे सकते हैं।

ऑफरिंग को बढ़ाने की योजना

उन्होंने कहा कि बिरला म्यूचुअल फंड इस सेगमेंट में अपनी ऑफरिंग को बढ़ाना चाहता है जो फंड हाउस के वर्तमान एक्टिव फंड की मजबूती के साथ एक अच्छा कांबिनेशन है। हमारा लक्ष्य एक डाइवर्स प्रोडक्ट ऑफरिंग को डेवलप करने का है।

खबरें और भी हैं…



Source