RIL स्टॉक में 2% से ज्यादा गिरावट, जियो के सस्ते स्मार्टफोन में देरी का असर

0
13
Article Top Ad


Photo:RIL

2% से ज्यादा गिरा RIL शेयर 

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। प्रमुख इंडेक्स लगातार लाल निशान में बने हुए हैं। सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट की एक प्रमुख वजह रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे हैवीवेट स्टॉक में बिकवाली है। स्टॉक आज के कारोबार में 2 प्रतिशत से ज्यादा टूट चुका है। स्टॉक में आज की बिकवाली रिलायंस जियो के द्वारा अपना किफायती स्मार्टफोन का लॉन्च टालने की वजह से देखने को मिली है।

2 प्रतिशत से ज्यादा टूटा स्टॉक


रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक में आज 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हो चुकी है। शुरुआती कारोबार से ही स्टॉक में प्रॉफिट बुकिंग देखने को मिल रही थी। जो कारोबार के साथ और बढ़ गयी। आज स्टॉक कारोबार खत्म होने के आखिरी घंटे में 2.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2368 के स्तर तक आ गया। स्टॉक का पिछला बंद स्तर 2425 था। शेयर का साल का उच्चतम स्तर 2479.85 और निचला स्तर 1830 है। 

जियोफोन नेक्स्ट में देरी

स्टॉक में गिरावट की वजह जियोफोन में देरी की खबर के बाद निवेशकों की मुनाफावसूली है। जियो के एक बयान के मुताबिक किफायती स्मार्टफोन ‘जियोफोन नेक्स्ट’ परीक्षण के उन्नत चरण में है और ये बाजार में दिवाली के त्योहारी सीजन से पहले आ जाएगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि जियो और गूगल द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा ‘जियोफोन नेक्स्ट’ 10 सितंबर से उपलब्ध होगा। जियो ने अब एक बयान में कहा है, ‘‘दोनों कंपनियों ने आगे और सुधार के लिए सीमित उपयोगकर्ताओं के साथ जियोफोन नेक्स्ट का परीक्षण शुरू कर दिया है और दीवाली के त्योहारी सीजन तक इसे अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध कराने के लिए सक्रिय रूप से काम जारी है।’’ बयान में आगे कहा गया है कि इस अतिरिक्त समय से वैश्विक स्तर पर पूरे उद्योग में देखी जा रही सेमीकंडक्टर की कमी को कम करने में भी मदद मिलेगी। जियो और गूगल ने कहा कि उन्होंने बहुप्रतीक्षित जियोफोन नेक्स्ट की पेशकश की दिशा में काफी प्रगति की है। इस फोन को दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से भारत में बना रही हैं। जियोफोन नेक्स्ट अपनी तरह का पहला उपकरण है, जिसमें एंड्राइड और प्ले स्टोर पर आधारित ऑप्टिमाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है। अनुमान है कि जियोफोन नेक्स्ट बेहद किफायती स्मार्टफोन होगा, हालांकि इसकी कीमत का अभी खुलासा नहीं किया गया है। 

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: कीमतों में लगातार आठवें दिन बदलाव नहीं, लेकिन कच्चे तेल ने बढ़ाई टेंशन





Source