इटेलियन शोधकर्ताओं का दावा: चॉकलेट और चीज सीमित मात्रा में लेते हैं तो हार्ट हेल्दी रहता है, हृदय रोगों का खतरा घटता है, जानिए इन्हें कितना खाएं

0
77
Article Top Ad


  • Hindi News
  • Happylife
  • A Cube Of Cheese & A Block Of Chocolate: How Your Favourite Foods Can Safeguard Heart Health In The Long Run

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए एक्सपर्ट एक्सरसाइज के साथ हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं। हालिया रिसर्च में वैज्ञानिकों ने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए चॉकलेट, चीज और योगर्ट सीमित मात्रा खाने की सलाह दी है।

यह दावा इटली की नेपल्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में किया है। शोधकर्ताओं का कहना है, रोजाना 200 ग्राम डेयरी प्रोडक्ट लेते हैं तो इससे दिल को नुकसान नहीं पहुंचता। अगर आप चीज खाना पसंद करते हैं तो एक तिहाई कप चीज खा सकते हैं। 50 ग्राम चीज खाते हैं तो हार्ट हेल्दी रहता है।

शोधकर्ताओं का कहना है, अगर चॉकलेट एक तय मात्रा में लेते हैं तो यह हृदय रोगों का खतरा कम करती है। 20 से 45 ग्राम तक चॉकलेट खाते हैं तो फायदा पहुंचता है। डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवेनॉल और एंटीऑक्सीडेंट्स हृदय को स्वस्थ रखते हैं।

अब जानिए हार्ट को कैसे स्वस्थ रखें

हृदय रोगों से बचाव के वो दो तरीके जो आप अपना सकते हैं….

1- अच्छी डाइट: पत्तेदार सब्जियों से 16% और साबुत अनाज से खतरा 22% तक कम

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के और नाइट्रेट्स पाए जाते हैं। जो रक्तवाहिकाओं की रक्षा करने के साथ ब्लड प्रेशर को कम करते हैं।
  • भोजन में पत्तेदार सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से दिल की बीमारी का खतरा 16% तक कम होता है। वहीं, साबुत अनाज में फाइबर पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। अगर रोजाना 150 ग्राम साबुत अनाज भोजन में लिया जाए तो खतरा 22% तक कम हो जाता है।

2- एक्सरसाइज : ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है, कोलेस्ट्रॉल कम करती है

  • रजिस्टेंस ट्रेनिंग: अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के मुताबिक, हफ्ते में कम से कम लगातार दो दिन रजिस्टेंस ट्रेनिंग जैसे- वेट उठाना, रजिस्टेंस बैंड से या बॉडी वेट एक्सरसाइज जैसे कि पुशअप, चिनअप से बेलीफैट और बॉडी फैट कम होता है। यह फैट ही हृदय रोग का बड़ा कारण है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है।
  • एरोबिक एक्सरसाइज: जॉन हॉप्किन्स मेडिसिन इंस्टीट्यूट में एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट केरी जे स्टुअर्ट कहती हैं, रोजाना 30 मिनट, सप्ताह में पांच दिन एरोबिक एक्सरसाइज जैसे- ब्रिस्क वॉक, रनिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग, रोप जम्पिंग से हार्ट की पम्पिंग कैपेसिटी सुधरती है। इससे सर्कुलेशन बेहतर होता है। ब्लड प्रेशर कम होता है। हृदय मजबूत होता है।

खबरें और भी हैं…



Source