इम्युनिटी बढ़ाकर मौसमी संक्रमण से बचाएगा जीरा और गुड़ का पानी, जानिए इसे कैसे बनाना है

0
69
Article Top Ad


जीरा कभी दाल में तड़के की तरह, तो कभी दही का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है। वहीं दूसरी ओर गुड़ को मीठे व्यंजनों को बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। गुड़ और जीरा दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर हैं। इसलिए सुबह खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है।

गुड़ और जीरे के अपने-अपने फायदे हैं। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि ये दो सामग्रियां साथ में मिलकर सेहत को कैसे लाभ पहुंचा सकती हैं? अगर नहीं.. तो अब जानिये गुड़ और जीरे का पानी आपके लिए कैसे फैदेमंद है।

जीरा और गुड़ के पानी के स्वास्थ्य लाभ (Jeera And Jaggery Water Benefits)

1. आपको नेचुरली डिटॉक्स करता है 

फूड केमिस्ट्री में 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट और खनिज इसे एक साइटोप्रोटेक्टिव गुण देते हैं। जिसका अर्थ है कि यह न केवल फेफड़ों से बलगम को साफ कर सकता है, बल्कि श्वसन और पाचन तंत्र को भी साफ कर सकता है। रोजाना कम से कम एक बार गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिल सकती है।

2. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

खाना खाने के बाद गुड़ और दही के साथ जीरा सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं दिया जाता है, बल्कि यह दोनों चीजें आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रख सकती हैं। ये दोनों गट बैक्टीरिया को उत्तेजित करते हैं और पाचन एंजाइमों के स्राव में सहायता करते हैं। गुड़ और जीरा उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है जो कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं।

3. इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

गुड़ पोषक तत्वों से भरपूर है और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। यही कारण है कि सर्दियों के दौरान गुड़ का अधिक सेवन किया जाता है। यह आपके शरीर को सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। साथ ही, जीरा गट हेल्थ के लिए फायदेमंद है और हेल्दी गट का मतलब है बेहतर इम्युनिटी।

4. वज़न घटाने में सहायक

वजन घटाने के लिए जीरे और गुड़ का पानी विशेष रूप से फायदेमंद है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह शरीर से सारी गंदगी को बाहर निकालता है। हालांकि वज़न कम करने के लिए आपको सिर्फ यह पानी पीने से मदद नहीं मिलेगी, इसके लिए आपको एक्सरसाइज भी करनी होगी। मगर गुड़ और जीरे का पानी आपकी वेट लॉस जर्नी आसान बना सकता है।

5. पीरियड्स को नियंत्रित करता है

पीरियड्स के दौरान हम निश्चित रूप से हार्मोनल असंतुलन को नजरअंदाज नहीं कर सकते। इसलिए, मासिक धर्म की मामूली अनियमितता के लिए जीरा और गुड़ का सेवन करें। हालांकि, यदि आप गंभीर अनियमितताओं का अनुभव करती हैं, तो डॉक्टर से मिलना ज़रूरी है।

periods

यहां है गुड़ और जीरे का पानी तैयार करने की विधि

लगभग डेढ गिलास पानी उबालें, फिर उसमें एक चम्मच जीरा और थोड़ा गुड़ डालें।
इस मिश्रण को अच्छे से उबालें जब तक यह एक गिलास न रह जाए।
उसके बाद इसे छान लें और गुनगुना होने पर पिएं।

यह भी पढ़ें – क्या आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी है शुगर फ्री पिल्स का सेवन, आइए पता करते हैं



Source