गनी के अचानक बाहर निकलने से तालिबान का सत्ता बंटवारा समझौता ठप – अमेरिकी दूत – Ghani's sudden exit stalls Taliban power-sharing deal – US envoy | गनी के अचानक बाहर निकलने से तालिबान का सत्ता बंटवारा समझौता ठप – अमेरिकी दूत –

0
34
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क, अफगानिस्तान। अफगानिस्तान पर अमेरिकी वार्ताकार ने कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के अचानक क्षेत्र से बाहर निकलने से तालिबान का काबुल में प्रवेश रोकने और राजनीतिक बदलाव के लिए बातचीत करने का एक सौदा विफल हो गया। 20 साल की पश्चिमी-समर्थित सरकार के पतन के बाद से अपने पहले साक्षात्कार में, जाल्मय खलीलजाद ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया कि विद्रोही दो सप्ताह के लिए राजधानी से बाहर रहने के लिए सहमत हुए थे। उन्होंने कहा, यहां तक कि अंत में हमें तालिबानों के साथ उन्हें काबुल में प्रवेश नहीं करने के लिए एक समझौता किया था।

रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन गनी 15 अगस्त को भाग गए और तालिबान ने उस दिन पहले से आयोजित बैठक में केंद्रीय कमान के प्रमुख अमेरिकी जनरल फ्रैंक मैकेंजी से पूछा कि क्या अमेरिकी सेना काबुल के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। खलीलजाद ने कहा,और फिर आप जानते हैं कि क्या हुआ, हम जिम्मेदारी नहीं लेने वाले थे।

राष्ट्रपति जो बिडेन ने जोर देकर कहा था कि अमेरिकी सैनिक केवल अमेरिकियों और अफगान सहयोगियों को निकालने के लिए काम करेंगे, न कि वाशिंगटन के सबसे लंबे युद्ध को आगे बढ़ाने के लिए। खलीलजाद की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर, विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि काबुल में एक पल भी और रुकने का विकल्प नहीं था।
 

(आईएएनएस)



Source