ज्यादा कैचअप खाने से हो सकती है हार्ट, किडनी और मोटापे की समस्या, जानें कैसे

0
31
Article Top Ad


Side Effects Of Ketchup: टोमेटो कैचअप सामने आते ही मुंह से पानी निकलने लगता है. अधिकांश लोगों को हर चीज के साथ टोमेटो कैचअप खाने की आदत होती है. कैचअप खाने की आदत सिर्फ बच्चों में ही नहीं बल्कि हर उम्र के लोग में होती है. ब्रेक, पकोड़ें, मैगी, पिज्जा हो या बर्गर, पास्ता, सभी के साथ इन्हें कैचअप खाने की आदत है. लेकिन आपको यह जानना चाहिए कि किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा खाने से उसका खामियाजा हेल्थ को भुगतना पड़ता है. कैचअप को भी ज्यादा खाने से हेल्थ को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा. ज्यादा कैचअप हेल्थ के लिए नुकसानदेह है. एचटी की खबर के मुताबिक कैचअप में न तो प्रोटीन होता है, न ही फाइबर. इसके बजाय हेल्थ को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थ ज्यादा होते हैं. कैचअप में शुगर, नमक, कई तरह के मसाले और फ्रूक्टोज कॉर्न सिरप का इस्तेमाल किया जाता है जो हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदेह है. इसके कई साइड इफेक्ट हैं-

कैचअप के साइड इफेक्ट

पोषक तत्वों का अभावः टमाटर में ज्यादा पोषक तत्व नहीं पाए जाते. इसमें प्रोटीन और फाइबर भी नहीं होता. इसलिए ज्यादा कैचअप हेल्थ के लिए नुकसानदेह है.
हार्ट की बीमारीः टमाटर में ज्यादा फ्रूक्टोज होता है जो ट्राईग्लिसिराइड (triglycerides) नाम का केमिकल बनाता है. यह केमिकल हार्ट के लिए प्रोब्लम खड़ी करता है.
मोटापाः चूंकि कैचअप में ज्यादा फ्रूक्टोज होता है इसलिए यह मोटापा को बढ़ाता है और इंसुलिन की मात्रा को भी कम करता है.

इसे भी पढ़ेंः हर वक्‍त रिलेशनशिप टूटने का रहता है डर तो इन बातों का रखें ख्याल

एसिडिटीः कैचअप एसिडिक नेचर का होता है. इसलिए यह एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याएं पैदा कर देता है. यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी खराब करता है.

जोड़ों में दर्दः किसी भी तरह के प्रोसेस्ड और पहले से तैयार फूड में सूजन पैदा करने की क्षमता होती है जो जोड़ों के दर्द को बढ़ा सकती है.

इसे भी पढ़ेंः इन विटामिन और मिनरल्स की पुरुषों को होती है ज्यादा जरूरत, जानें क्यों

किडनी प्रॉब्लमः ज्यादा कैचअप खाने से पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है. इससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है.

एलर्जीः कैचअप में हिस्टामाइन्स केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है. हिस्टामाइन्स कई लोगों में एलर्जी की समस्या पैदा कर सकता है. इसलिए इससे एलर्जिक रिएक्शन जैसे छींक आने और सांस लेने समस्या हो सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source