मानसून में रोज पिएं ये खास चाय, कई समस्‍याएं रहेंगी दूर, जानें इसके अद्भुत फायदे

0
28
Article Top Ad


Amazing Benefits Of Drinking Ginger Tea: आमतौर पर हम दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं लेकिन अगर आप इस चाय में थोड़ा बदलाव ला दें तो आप दिनभर एनर्जी से भरपूर तो रहेंगे ही, साथ ही मानसून में होने वाली सीजनल बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं. ऐसी ही एक प्रचलित चाय है अदरक (Ginger) की चाय (Tea). जी हां, इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो हमें मानसून (Monsoon) की बीमारियों से बचा सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर में होने वाली सूजन, संक्रमण में बचाव करने के लिए जरूरी हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम से बचाने में काफी फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि अदरक की चाय पीने से हमें अन्‍य क्‍या-क्‍या फायदे (Benefits) मिल सकते हैं.

1. सर्दी जुकाम को रखे दूर

मानसून में अगर अदरक की चाय का सेवन किया जाए तो सर्दी-जुकाम में काफी फायदा मिलता है. इसमें मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल गुण हमें संक्रमण से बचाते हैं, जिससे खांसी और सर्दी दूर रहती है.

इसे भी पढ़ें : हाई एंटीऑक्‍सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर है मूंग दाल, हार्ट डिजीज से रखती है दूर, जानें 6 फायदे

2. इम्यूनिटी बढ़ाए

अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह वह तत्‍व होते हैं जो हमें किसी भी बीमारी से प्रतिरक्षा देते हैं, जिससे हमारी इम्‍यूनिटी मजबूत रहती है. अदरक में मौजूद विटामिन सी भी इम्यूनिटी बूस्‍ट करने में काफी सहायक है.

3. मोटापा करे कम

अगर आप सुबह अदरक की चाय पीने की आदत डाल लें तो आपको अपने वजन को नियंत्रित करने में काफी सहायता मिलेगी. दरअसल, अदरक में कौरटिसॉल तत्‍व होता है जो शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में सक्षम होता है.

इसे भी पढ़ें : बरसात के मौसम में हो जाती है खुजली? इन घरेलू उपायों से मिनटों में पाएं राहत

4. पाचन को बनाए बेहतर

अगर आपको गैस, कब्ज और इनडाइजेशन की समस्‍या रहती है तो आप अदरक की चाय का सेवन करें. इसके सेवन से पाचन संबंधी सभी समस्याओं से आराम मिलता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source