हॉस्पिटल में भी संक्रमण का खतरा: कोरोना की पहली लहर में यूके में हर 10 में से एक इंसान हॉस्पिटल में संक्रमित हुआ; लैंसेट जर्नल की रिसर्च में दावा

0
46
Article Top Ad


  • Hindi News
  • Happylife
  • One In Ten Covid Patients Infected In Hospital In First UK Wave: Lancet Study

6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

यूके में कोरोना की पहली लहर में सामने आए मामलों की एक वजह हॉस्पिटल्स भी हैं। यहां भर्ती हुए हर 10 में से एक इंसान को संक्रमण हॉस्पिटल्स के कारण हुआ। यह दावा यूके 314 हॉस्पिटल्स में भर्ती मरीजों के आधार पर किया गया है।

लैंसेट जर्नल में पब्लिश रिसर्च कहती है, लैंसेस्टर यूनिवर्सिटी ने यूके की दूसरी यूनिवर्सिटीज के साथ मिलकर 1 अगस्त, 2020 से पहले संक्रमित हुए मरीजों का रिकॉर्ड जांचा। शोधकर्ताओं ने पाया कि यहां के 314 अस्पतालों में मौजूद 11 फीसदी कोरोना के मरीज भर्ती होने के बाद संक्रमित हुए।

मई 2020 में ऐसे संक्रमण के मामले बढ़े थे
रिसर्च के मुताबिक, कोरोना की पहली लहर के पीक के बाद 16 से 20 मई, 2020 के बीच हॉस्पिटल में संक्रमण के मामले बढ़े थे। लैंसेस्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जोनथन का कहना है, इस रिसर्च में हमनें उन मरीजों को नहीं शामिल किया है जो संक्रमित हुए और जांच से पहले ही डिस्चार्ज हो गए।

हॉस्पिटल में संक्रमण के कारण
शोधकर्ताओं का कहना है, हॉस्पिटल्स में संक्रमण कंट्रोल करना प्राथमिकता में शामिल होता है, लेकिन ऐसी जगहों पर भी कई कारणों से स्वस्थ इंसान संक्रमित हो सकता है। जैसे- महामारी के शुरुआती दौर में जांच का न हो पाना, बड़ी संख्या में मरीज का भर्ती होना, हॉस्पिटल्स में रेपिड टेस्टिंग का उपलब्ध न हो पाना और यहां आइसोलेशन की पर्याप्त जगह न होना।

सबक मिला कि गलतियां कहां हुईं
शोधकर्ताओं का कहना है, रिसर्च इसलिए की गई है ताकि यह पता लगाया जा सके कि गलतियां कहां पर हुईं और पेशेंट में संक्रमण का खतरा घटाने के लिए कहां सुधार की जरूरत है। ऐसी स्थितियों में मरीजों की तत्काल जांच करनी चाहिए और संक्रमण से बचाने के लिए बेहतर से बेहतर तरीकों को अपनाने की जरूरत है।

खबरें और भी हैं…



Source