आज़ादी के 75वें साल में देशभक्ति के रंग में रंगी नज़र आएगी दिल्ली, सड़कों पर दिखेगी राष्ट्रवाद की

0
109
Article Top Ad


Independence Day: आज़ादी के 75 साल पूरे होने पर दिल्ली को खूबसूरत बनाने और देशभक्ति के रंग में रंगने की तैयारी दिल्ली सरकार कर रही है. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चिराग दिल्ली से शेख सराय तक की करीब 1 किलोमीटर लंबी सड़क के सौंदर्यीकरण का काम पूरा किया गया है. सड़क पर साइकिल ट्रैक बनाने के साथ सड़क किनारे स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियां और ऐतिहासिक धरोहरों की कलाकृतियां बनाई गई हैं. दिल्ली सरकार की ये कोशिश है कि इसी तर्ज पर पूरी दिल्ली को विकसित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज लाल बहादुर शास्त्री मार्ग (BRT कॉरिडोर) पर चिराग दिल्ली से शेख सराय तक यूरोपीय शहरों की तर्ज पर विकसित की गई सड़क का निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग दिल्ली की 540 किलोमीटर सड़कों को पहले चरण में सुंदर बनाएंगे और रीडिजाइन करेंगे. जिस तरह से यूरोपियन स्टैंडर्ड की सड़कें होती हैं, इन सड़कों को उस तरह से ही बनाया जाएगा. सड़का का यह लगभग 800 मीटर लंबा स्ट्रेच है, जिसे हमने पायटल आधार पर करके देखा है. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की 1280 किलोमीटर सड़कें दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी के पास हैं. पहले चरण में 100 फीट चौड़ी सड़कों को लिया गया है और इन सड़कों की कुल लंबाई 540 किलोमीटर है.  हम पहले चरण में इन सड़कों का सौदर्यीकरण करेंगे. सीएम ने कहा कि पायलट आधार पर सुंदरीकृत की गई यह सड़क बहुत अच्छी है. इस सड़क में जो अच्छी चीजें हैं, उस पर हम लोग चर्चा करेंगे. साथ ही जो-जो कमियां रह गई हैं, उसको ठीक करके अब हम बाकी 540 किलोमीटर लंबी सड़कों पर काम शुरू करेंगे.

आधुनिकता के साथ सड़क के किनारे दिखेगी राष्ट्रवाद की झलक

बीआरटी रोड के चिराग दिल्ली से शेख सराय तक की 800 मीटर का यह स्ट्रेच आधुनिकता के साथ-साथ राष्ट्रवाद की झलक भी प्रस्तुत करता है. यूरोपीय शहरों की तर्ज पर सड़क को पूरी तरह से आधुनिक तरीके से बनाया गया है. साथ ही, लोगों में राष्ट्रवाद के प्रति अलख जगाने के लिए सड़क के किनारे भगत सिंह और रानी लक्ष्मी बाई जैसे स्वतंत्रता सेनानियों की दो-दो मूर्तियां लगाई गई हैं. इसके अलावा, दो फव्वारे, फुटओवर ब्रिज पर देशभक्ति से ओतप्रोत कलाकृति, 10 सैंड स्टोन बेंच, संगमरमर की बुद्ध प्रतिमा, स्टेट ऑफ आर्ट इंफो बोर्ड, 10 इस्पात तत्व, सैंड स्टोन आर्ट का कार्य किया गया है.  सड़क के एक तरफ साइकल ट्रैक और फुटपाथ बनाया गया है. साथ ही, बड़ी संख्या में पौधारोपण किया गया है.

इलाके के विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली में करीब 11 कॉरिडोर ऐसे हैं, जिनका कायाकल्प करने की दिल्ली सरकार की योजना है. सीएम ने पीडब्ल्यूडी को इसके पायलट प्रोजेक्ट का आदेश दिया था, उसी का आज उन्होंने निरीक्षण किया. इसमें 3 लेयर की हरियाली की गई है, पैदल चलने वालों, बैठने वालों के लिए अलग जगह है, सेल्फी प्वाइंट है और अलग से साइकिल ट्रैक बनाया गया है. इसकी सिक्योरिटी और मेंटिनेंस का इंतजाम पीडब्ल्यूडी करेगा. लोगों को जागरूक किया जाएगा.

साइकिल ट्रैक पर पहुंचे साइकिलिस्ट का कहना है ऐसे साइकिल लेन पर हम सुरक्षित तरीके से साइकलिंग कर सकते हैं वरना अक्सर सड़क पर साइकिल चलाने वालों के साथ दुर्घटनाएं हो जाती हैं. अलग साइकिल लेन होने से ट्रैफिक की भी समस्या नहीं होगी. मुख्य सड़क पर साइकिल चलाने से दिक्कतें आती थीं, हम ट्रैफिक में फंस जाते थे.

सड़कों के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ आज़ादी के 75वें साल के जश्न में दिल्ली सरकार ने अपने देशभक्ति बजट के तहत पूरी दिल्ली में 500 जगहों पर 100 फुट ऊंचे तिरंगे झंडे लगाने का प्रावधान रखा है. 15 अगस्त से पहले 5 जगहों पर 100 फुट ऊंचे हाई मास्ट तिरंगे लगाकर तैयार किये जा रहे हैं. पहले चरण में पटपड़गंज, कालकाजी, शकूरबस्ती, द्वारका में तिरंगा लगाया जा रहा है. कालकाजी में के-ब्लॉक सर्किल पर 115 फीट ऊंचा तिरंगा 15 अगस्त को फहराया जाएगा जिसकी तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं. इन सभी 5 जगहों पर 15 अगस्त को ध्वजारोहण किया जाएगा.

इस बार दिल्लीक सरकार ने अपने बजट को देशभक्ति बजट का नाम दिया था जिसके तहत आज़ादी के 75 साल पूरे होने पर देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू करने से लेकर पूरी दिल्ली मे अलग अलग कार्यक्रम आयोजित करने की बात कही गई थी.

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में बेहद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, हवा से लेकर जमीन तक पुलिस की निगरानी

 



Source