दिल्ली में बारिश पर लगा ब्रेक, जानिए देशभर में आज कहां-कहां बरसात की संभावना

0
75
Article Top Ad


India Monsoon Update: देशभर के कई हिस्सों में अभी भी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने कहा कि अगस्त और सितंबर में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है. हालांकि कुछ शहरों में बारिश पर ब्रेक लग गया है. इनमें राजधानी दिल्ली का नाम भी शामिल है. आज पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, बिहार के उत्तरी जिलों, मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के 1-2 भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी भारी की संभावना है.

पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, बिहार के दक्षिणी जिले, आंतरिक ओडिशा, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्से, तेलंगाना के हिस्से, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं जम्मू-कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के मध्य और पश्चिमी जिलों, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

‘ब्रेक मानसून’ चरण 18 अगस्त तक जारी रहने का अनुमान
दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के इलाकों में ‘ब्रेक मानसून’ चरण 18 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है और महीने के आखिरी 10 दिनों में ‘अच्छी बारिश’ से राजधानी में वर्षा की कमी पूरी होने की उम्मीद है. आईएमडी के अनुसार सफदरजंग वेधशाला ने अगस्त में अब तक 63.2 मिमी बारिश दर्ज की है जो सामान्य 123.1 मिमी के मुकाबले 49 प्रतिशत कम है. आमतौर पर राजधानी में अगस्त में 247.7 मिमी बारिश होती है. आईएमडी ने पहले इस महीने दिल्ली में सामान्य बारिश का अनुमान जताया था.

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव प्रणाली विकसित हो रही है. यह पश्चिम दिशा में दक्षिण मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगी और मानसून की ट्रफ खींचेगी, जिससे 19 अगस्त से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी. 

‘ब्रेक मानसून’ के मौसम के दौरान, ऐसा समय होता है जब मानसून की ट्रफ हिमालय की तलहटी के करीब पहुंच जाती है, जिससे देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश में तेजी से गिरावट आती है. हालांकि, हिमालय की तलहटी, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में वर्षा गतिविधियां बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें-
पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की तीसरी पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी ‘सदैव अटल’ स्थल पहुंचकर करेंगे उन्हें याद

जन आशीर्वाद यात्रा की आज से होगी शुरुआत, मोदी सरकार के 39 मंत्री देश भर में 212 लोकसभा क्षेत्रों का करेंगे दौरा



Source