भारत में वैक्सीनेशन का बना नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 88 लाख से ज्यादा लोगों को लगा टीका

0
152
Article Top Ad


COVID vaccination: कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है. सोमवार को रिकॉर्ड संख्या में लोगों को टीका लगाया गया है. पहली बार देश में एक दिन में 88 लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, “भारत ने कल एक दिन में 88 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस वैक्सीन की डोज लगाकर एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बनाया है. अबतक कुल 55 करोड़ 47 लाख 30 हजार वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है.”

यूपी में सबसे ज्यादा टीके दिए गए, लेकिन….
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, टीकाकरण की संख्या के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है. यूपी में अबतक सबसे ज्यादा 5.98 करोड़ टीके गए हैं. इसके बाद दूसरा नंबर महाराष्ट्र का है, जहां 5 करोड़ टीके दिए जा चुके हैं. महाराष्ट्र ही अबतक एक मात्र राज्य है जहां एक करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक दी गई है. बाकी किसी राज्य में अबतक एक करोड़ लोगों को दोनों डोज नहीं मिली.

यूपी ऐसा राज्य है जहां वैक्सीन की सबसे ज्यादा डोज दी गई है. लेकिन आबादी के हिसाब से देखें तो यूपी सबसे पीछे है. यहां सबसे कम 31 फीसदी आबादी को ही सिंगल डोज टीका लगा है. यूपी से ज्यादा पश्चिम बंगाल, बिहार, पंजाब, झारखंड, तमिलनाडु, महाराष्ट्र की आबादी को टीका लगा है. हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा 77 फीसदी व्यस्क आबादी को  सिंगर डोज टीके लग चुके हैं. इसके बाद जम्मू-कश्मीर में 66 फीसदी, उत्तराखंड में 64 फीसदी, गुजरात में 60 फीसदी, मध्य प्रदेश में 55 फीसदी, कर्नाटक में 54 फीसदी, केरल में 54 फीसदी, राजस्थान में 52 फीसदी और छत्तीसगढ़ में 50 फीसदी आबादी को टीका लगा है.

ये भी पढ़ें-
CDC पैनल की सिफारिश- कमजोर इम्यूनिटी वाले अमेरिकियों को लगे कोविड वैक्सीन की बूस्टर खुराक

Mumbai Local Train: वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों के लिए शुरू हुई मुंबई लोकल ट्रेन | जानें यात्रियों का अनुभव



Source