रक्षा मंत्रालय की कमेटी में एम एस धोनी को मिली जगह, इस भूमिका में आएंगे नजर

0
35
Article Top Ad


MS Dhoni’s New Role: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एम. एस. धोनी अब एनसीसी को अधिक सशक्त बनाने में मदद करेंगे. रक्षा मंत्रालय ने धोनी और महिंद्रा कंपनी के मालिक, आनंद महिंद्रा को एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति का सदस्य बनाया है, जो एनसीसी को और अधिक बेहतर तरीके से राष्ट्र निर्माण करने के उपाय दे सके.

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की व्यापक समीक्षा के लिए पूर्व सांसद बैजयंत पांडा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति गठित करने का निर्णय लिया है, ताकि इसे बदले हुए समय में और अधिक प्रासंगिक बनाया जा सके. 

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, समिति के विचारार्थ विषयों में, मोटे तौर पर, ऐसे उपायों का सुझाव देने का प्रावधान है जो एनसीसी कैडेटों को विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्र निर्माण और राष्ट्रीय विकासात्मक प्रयासों की दिशा में अधिक प्रभावी योगदान देने के लिए सशक्त बना सकें. 

ये विशेषज्ञ समिति, राष्ट्रीय कैडेट कोर यानि एनसीसी की बेहतरी के लिए पूर्व छात्रों की लाभप्रद नियुक्ति के लिए उपायों के सुझाव देने से लेकर एनसीसी पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए समान अंतर्राष्ट्रीय युवा संगठनों की सर्वोत्तम प्रथाओं का अध्ययन कर अपना सिफारिश देगी.

इनमें धोनी और आनंद महिंद्रा के अलावा जामिया मिलिया इस्लामिया की वाइस चांसलर, नजमा अख्तर, पूर्व मंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौर (रिटायर), बीजेपा सांसद विनय सहस्त्रबुद्धे और प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल शामिल हैं. धोनी एक प्रख्यात क्रिकेटर के अलावा सेना के होनोरेरी लेफ्टिनेंट कर्नल भी हैं.

ये भी पढ़ें:

Virat Kohli To Step Down From Captaincy: विराट कोहली ने किया एलान- टी20 विश्व कप के बाद छोड़ देंगे टी20 फॉर्मेट में कप्तानी

Virat Kohli Steps Down: विराट कोहली के टी20 की कप्तानी छोड़ने के एलान पर वेंगसरकर से लेकर कांबली तक किसने क्या कहा? जानें



Source