शतरंज ओलंपियाड: भारत पूल-बी में टॉप पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में पहुंचा

0
32
Article Top Ad


चेन्नई. भारत फिडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड (FIDE Chess Olympiad) के पूल-बी में अजेय रहने के साथ तालिका में शीर्ष पर रहते हुए शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया. लीग चरण के अंतिम दिन, भारत ने स्लोवेनिया के साथ ड्रॉ खेलने से पहले ने हंगरी और मोल्दोवा पर जीत दर्ज की. पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) की कप्तानी वाली भारतीय टीम 9 मैचों में 7 जीत और दो ड्रॉ मुकाबले से 16 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर रही.

हंगरी 15 अंक के साथ ग्रुप तालिका में दूसरे स्थान पर रहा. ग्रुप से शीर्ष दो टीमों ने प्ले-ऑफ के लिए क्वालिफाई किया. भारत ने दिन की शुरुआत सातवें दौर में करीबी प्रतिद्वंद्वी हंगरी पर 4-2 से जीत से की. इस मुकाबले में आनंद के अलावा शीर्ष महिला खिलाड़ी कोनेरू हम्पी और निहाल सरीन ने जीत दर्ज की जबकि डी हरिका और आर वैशाली ने ड्रॉ खेला. पी हरिकृष्णा को हालांकि इमरे बलोग से हार का सामना करना पड़ा.

इसे भी पढ़ें, PSI ने पदक विजेताओं को सम्मानित किया, कहा- 2024 पैरालंपिक में 25 पदकों का लक्ष्य

आठवें दौर में भारत ने आनंद, हम्पी और हरिका को आराम देने का फैसला किया लेकिन उसे मोल्दोवा को 5-1 से हराने में कोई समस्या नहीं थी. विदित गुजराती, तानिया सचदेव, भक्ति कुलकर्णी और प्रतिभाशाली युवा आर प्रज्ञानानंद ने जीत दर्ज की, जबकि बी अधिबान और बी सविता श्री को ड्रॉ से संतोष करना पड़ा. ग्रुप तालिका में शीर्ष स्थान पक्का होने के बाद भारत ने स्लोवेनिया से 3-3 से ड्रॉ खेला.

स्लोवेनिया के खिलाफ सिर्फ विदित गुजराती और प्रज्ञानानंद ही जीत दर्ज कर सके. स्लोवेनिया के तेजा विदिच और जाला उर्ह ने भक्ति कुलकर्णी और सविता श्री को हराकर टीम की वापसी कराई. इसके बाद अनुभवी हरिकृष्णा ने ड्रॉ खेलकर भारत को हार से बचा लिया. क्वार्टर फाइनल मुकाबला दो दिन के विश्राम  के बाद 13 सितंबर को होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source