Gerd Muller: जर्मनी के महान फुटबॉलर का 75 वर्ष की आयु में निधन, बायर्न म्यूनिख की ओर से 547 गोल किए

0
43
Article Top Ad


म्यूनिख. बायर्न म्यूनिख और जर्मनी के स्टार फुटबॉलर गर्ड मुलर (Gerd Muller) का रविवार को निधन हो गया. वह 75 वर्ष के थे. बायर्न म्यूनिख क्लब (Bayern Munich) ने रविवार को उनके निधन की जानकारी दी. क्लब के लिए 547 गोल करने वाले मुलर के नाम बुंदेसलीगा में अब भी सबसे ज्यादा 365 गोल करने का रिकॉर्ड है. मुलर ने 1972 में जर्मनी को यूरोपीय चैम्पियनशिप खिताब दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी. इसके दो साल बाद 1974 में उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ फाइनल में विजयी गोल करके टीम को विश्व कप ट्रॉफी दिलाई थी. उन्होंने जर्मनी के लिए 62 मैच खेले और 68 गोल दागे थे.

गर्ड मुलर ने बायर्न के लिए 607 मैच खेले और वह सात मौकों पर लीग में शीर्ष स्कोरर रहे थे. वह 1964 में क्लब से जुड़े थे, जिसके बाद क्लब ने चार लीग खिताब और चार जर्मन कप खिताब हासिल किए थे. क्लब की वेबसाइट पर बायर्न म्यूनिख के अध्यक्ष हर्बर्ट हेनर ने कहा, ‘गर्ड मुलर महान स्ट्राइकर थे और विश्व फुटबॉल में बेहतरीन इंसान भी.’

1970 में किया कमाल का प्रदर्शन

गर्ड मुलर ने 1970 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए 10 गोल किए और गोल्डन बूट का अवॉर्ड हासिल किया. इसके अलावा उन्हें इसी साल बैलेन डि ओर का अवॉर्ड भी मिला. उन्होंने बुंदेसलीगा के 1971-72 के सीजन के 40 गोल किए थे. यह रिकॉर्ड सालों का बरकरार रहा. 49 साल बाद रॉबर्ट लेवानडस्की ने यह रिकॉर्ड तोड़ा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source