US Open Final: नोवाक जोकोविच का इतिहास रचने का सपना टूटा, डेनिल मेदवेदेव ने जीता अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब 

0
24
Article Top Ad


वर्ल्ड नंबर-1 स​र्बिया के स्टार मेंस टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का 21वां ग्रैडस्लैम खिताब जीतने का सपना टूट गया है। जोकोविच को रविवार रात अमेरिकी ओपन पुरुष सिंगल्स के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। दूसरी सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव ने जोकोविच को हराकर अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीत लिया। जोकोविच ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन का खिताब जीता था। अगर वो यूएस ओपन भी जीत लेते तो वह​ अपने करियर का रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर लेते। लेकिन मेदवेदेव ने जोकोविच को 6-4, 6-4, 6-4 से हराकर उनका यह सपना तोड़ दिया। 

25 साल के मेदवेदेव 2019 में पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे थे लेकिन उन्हें स्पेन के राफेल नडाल के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि इस बार उन्होंने कोई गलती नहीं की और टाइटल अपने नाम करने में सफल रहे। जोकोविच 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंडस्लैम बनने वाला पहला खिलाड़ी बनने से बस एक कदम के फासले पर थे। रॉड लीवर ने 52 साल पहले सत्र के सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे। स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली महिला खिलाड़ी थीं। लीवर 1962 में भी ऐसा कर चुके थे। अगर वह खिताब जीत लेते तो यह उनका रिकॉर्ड 21वां ग्रैंडस्लैम होता। 

हालांकि जोकोविच अभी भी 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ रोजर फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी पर हैं। उन्होंने इससे पहले टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट एलेक्जेंडर ज्वेरेव को पांच सेट तक चले सेमीफाइनल मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। सेमीफाइनल जीतने के साथ जोकोविच का इस सीजन जीत का रेकॉर्ड 27-0 हो गया था। वहीं, मेदवेदेव ने सेमीफाइनल में कनाडा के फेलिक्स एगर एलियासिमे को 6-4, 7-6, 6-2 से हराया था। 

संबंधित खबरें





Source