कैबिनेट सचिव ने सीरोटाइप- II डेंगू की चुनौती को देखते हुए बुलाई हाई लेवल मीटिंग

0
24
Article Top Ad


Cabinet secretary Chairs meeting due to Dengue Cases in India: देश में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शनिवार को केंद्र की मोदी सरकार ने एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई थी. इस मीटिंग में देश के 11 राज्यों में डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बारे में चर्चा हुई. इसके साथ ही देश में कोरोना प्रबंधन को लेकर भी चर्चा हुई थी. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के वरिष्ठ अधिकारियों से को निर्देश दिया कि वह सीरोटाइप- II डेंगू की उभरती चुनौती हर संभव कोशिश से कंट्रोल करें.

इसके साथ ही स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय सीरोटाइप- II डेंगू की उभरती चुनौती पर बात करते हुए कहा कि डेंगू के केसेस को पहले Detect करना, टेस्टिंग करना, मच्छरों के Larvae को कंट्रोल करना, ब्लड बैंक में खून की उपलब्धता करना आदि जैसे परेशानियों से बचना चाहिए. इसके साथ केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि वह डेंगू की रोकथाम के लिए Helpline Number जारी करें. इसके साथ ही उस एरिया को भी चिन्हित करें जहां डेंगू का प्रकोप ज्यादा हो.

आपको बता दें कि देश के 11 राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा, राजस्थान, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक जैसे राज्यों में इसका बहुत प्रकोप देखने को मिल रहा है. इससे पहले 10 सितंबर को देश में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र ने राज्य सरकार को की निर्देश दिए थे. इसके साथ ही केंद्र ने राज्य सरकार को लोगों की ज्यादा भीड़ इकट्ठा करने से भी मना किया है.

इस बैठक में कैबिनेट सचिव ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के सीनियर अधिकारियों से कहा कि कोरोना के खतरे को देखते हुए भी सभी जगहों पर कोविड प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि आने वाले दिनों में त्योहार को ध्यान में रखते हुए राज्य अपनी रणनीति तैयार कर लें, ताकि कोरोना के हालत पर काबू बना रहे.

ये भी पढ़ें-

Punjab Congress Crisis Live: पंजाब कांग्रेस विधायक दल की बैठक स्थगित, अंबिका सोनी ने CM पद का ऑफर ठुकराया

जानें कैसे सोनिया गांधी ने कैप्टन को हटाने पर लगाई मुहर, यूं कहा- ‘आई एम सॉरी अमरिंदर’

 



Source