पाकिस्तान ने किया अनुरोध, तालिबान-अफगान नेता राजनीतिक समाधान पर करे काम

0
31
Article Top Ad


Afghanistan News: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सोमवार को तालिबान और अफगान नेताओं से स्थायी शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समावेशी राजनीतिक समाधान के लिए काम करने का आग्रह किया. कुरैशी ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान से फोन पर अफगानिस्तान के मौजूदा संकट को लेकर चर्चा की.

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण और विकास के लिए अपनी भूमिका निभाने का आग्रह किया. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक कुरैशी ने कहा, ‘अफगान लोगों के साथ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सक्रिय और निरंतर जुड़ाव का काफी महत्व है.’

इस्लामिक सहयोग संगठन

उन्होंने अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए 22 अगस्त को 57 सदस्यीय इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की बैठक बुलाने के लिए संगठन के मौजूदा अध्यक्ष सऊदी अरब का शुक्रिया अदा किया.

कुरैशी ने कहा, ‘एक शांतिपूर्ण और स्थिर अफगानिस्तान पाकिस्तान और क्षेत्र के लिए काफी महत्वपूर्ण है.’ कुरैशी ने उम्मीद जताई की अफगान राजनीतिक दल देश और क्षेत्र में स्थायी शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक समावेशी राजनीतिक समाधान के लिए काम करेंगे.

चीन ने दिया मदद का भरोसा

वहीं चीन ने सोमवार को संकेत दिया कि वह तालिबान के कब्जे वाले अफगानिस्तान को वित्तीय सहयोग प्रदान करेगा. तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद काबुल को विभिन्न देशों द्वारा वित्तीय मदद रोके जाने के बीच चीन ने कहा कि वह युद्धग्रस्त देश की मदद करने में ‘सकारात्मक भूमिका’ निभाएगा.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि वह अफगान संकट के लिए मुख्य गुनहगार है और अमेरिका, अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण के लिए कुछ किए बिना ऐसे हाल में छोड़कर नहीं जा सकता.

यह भी पढ़ें: Afghanistan Crisis: दुनिया के सामने फिर बेनकाब हुआ पाकिस्तान, PoK में तालिबान के समर्थन में निकाली गई रैली



Source