बिहार को पहली बार मिलीं 596 महिला दारोगा, बुलेट पर हैरतअंगेज करतब देख CM नीतीश कुमार भी चौंके

0
30
Article Top Ad


नालंदाः राजगीर के बिहार पुलिस एकेडमी (Bihar Police Academy) में गुरुवार को 2018 बैच के 1582 प्रशिक्षु पुलिस अवर निरीक्षक के दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया. सबसे खास बात थी कि इनमें 596 महिला पुलिस अवर निरीक्षक शामिल थीं. बिहार ने पहली बार 596 महिला दारोगा देकर इतिहास रच दिया है. कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सबको बधाई दी. इस दौरान महिला पुलिस अवर निरीक्षक की ओर से बुलेट पर हैरतअंगेज करतब को देखकर नीतीश कुमार भी चौंक उठे.

इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में हर हाल में कानून का राज कायम करने के लिए काम किया जा रहा है. बिहार पुलिस एकेडमी में दो हजार महिला और दो हजार पुरुष पुलिस बल के प्रशिक्षण की शुरुआत जल्द की जाएगी. बिहार में महिलाओं के विकास के लिए कई काम किए गए हैं. देश के किसी भी राज्य में बिहार के जितना महिला पुलिस बल नहीं है.

अपने दायित्व का ईमानदारी से करें निर्वहन

नीतीश ने कहा कि बिहार की आबादी के अनुसार पुलिस बलों की संख्या अधिक करने का प्रयास किया जा रहा है. बिहार के सभी थानों के हालात में सुधार किए गए हैं. इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षु पुलिस अवर निरीक्षक को अपने दायित्व का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करने की बात कही. साथ ही यह भी कहा कि बिहार में लागू शराबबंदी के क्षेत्र में मजबूती से काम करें.

इस दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार पुलिस एकेडमी में पासिंग आउट परेड की सलामी ली. सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षु को उन्होंने पुरस्कृत भी किया. इस अवसर पर बिहार के डीजीपी एसके सिंघल ने कहा कि यहां से प्राप्त प्रशिक्षण और अनुभव लेकर प्रशिक्षु पुलिस अवर निरीक्षक पुलिसिंग को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे. बिहार में विधि व्यवस्था और अपराध उन्मूलन की दिशा में सभी प्रशिक्षु महत्वपूर्ण योगदान देने का काम करें. 

यह भी पढ़ें- 

Bihar Flood Update: बिहार के 15 जिले बाढ़ से प्रभावित, अब तक 43 लोगों की हो चुकी मौत

बिहारः मोतिहारी में शौचालय की टंकी में गिरे बच्चे को निकालने में 4 लोगों की मौत, दम घुटने से हुआ हादसा



Source