मिशन शक्ति के तीसरे चरण का आज होगा शुभारंभ, 75 महिलाओं को मिलेगा सम्मान

0
62
Article Top Ad


Mission Shakti Launch Today: यूपी में मिशन शक्ति के तीसरे चरण का आज से आगाज होगा. इसको लेकर लखनऊ में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे. इस दौरान विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया जाएगा.

कार्यक्रम के दौरान निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत सीएम 29.68 लाख महिलाओं के खाते में 451 करोड़ रुपये हस्‍तांतरित करेंगे. मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना के तहत 1.55 लाख बेटियों के खातों 30.12 करोड़ रुपये हस्‍तांतरित किए जाएंगे. इसके अलावा उत्‍कृष्‍ट कार्य के लिए 75 महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा. इसमें पुलिस, स्वास्थ्य, सफाई समेत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी महिलाएं होंगी. सबसे अधिक 11 महिलाएं लखनऊ की होंगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सिडबी और एक्जिम बैंक के द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित किये गये कार्यक्रम में उभरते सितारे फंड का शुभारंभ भी करेंगी. निर्मला सीतारमण दोपहर साढ़े 3 बजे अपना संबोधन देंगी और फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगी. 

एक लाख नए स्वयं सहायता समूह बनाने का लक्ष्य 
मिशन शक्ति के तीसरे चरण में बालिनी दुग्ध उत्‍पादक कंपनी की तर्ज पर नई कंपनियां स्‍थापित होंगी. दिसंबर तक एक लाख नए स्वयं सहायता समूह बनाने का भी लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा मिशन शक्ति के तीसरे चरण में महिला बीट पुलिस अधिकारी की तैनाती भी होगी.

ये भी पढ़ें:

Farmers Protest: किसान आंदोलन का असर, मुरादाबाद और बरेली में चार ट्रेनें रद्द, देखें लिस्ट

Haridwar: ओलंपिक कुश्ती में पदक जीतने वालों को पतंजलि बनाएगा ब्रांड एंबेसडर, बाबा रामदेव ने किया सम्मानित



Source