Xiaomi बनी की बेस्ट 5G एंड्रॉयड स्मार्टफोन सेलिंग कंपनी, Asia में इस कंपनी ने मारी बाजी

0
50
Article Top Ad


चीन की पॉपुलर स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने दुनियाभर में एक बार फिर अपनी बादशाहत का लोहा मनवाया है. दरअसल शाओमी अब नंबर- वन 5G एंड्रॉयड स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है. स्ट्रैटजी एनालिस्ट (Strategy Analytics) की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 की दूसरी तिमाही में Xiaomi का मार्केट शेयर करीब 25.7 प्रतिशत रहा जो कि बाकी कंपनियों से सबसे ज्यादा था और इसी की बदौलत Xiaomi दुनिया की नंबर-वन 5G एंड्रॉयड स्मार्टफोन कंपनी बन गई. आइए जानते हैं शाओमी के बाद किसने कितने 5G स्मार्टफोन बेचे.

किसने कितने स्मार्टफोन बेचे?
दूसरी तिमाही के दौरान कंपनी ने कुल 24 मिलियन यानी 2.4 करोड़ 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है, जिसमें Mi और Redmi के स्मार्टफोन शामिल रहे हैं. Xiaomi के बाद चीन की ही Vivo दूसरे नंबर पर रही, जिसका मार्केट शेयर 18.5 फीसदी का रहा. इनके अलावा थर्ड नंबर Oppo ने हासिल किया. चौथे स्थान पर साउथ कोरियन ब्रांड Samsung ने जगह बनाई, जिसका मार्केट शेयर 16.7 फीसदी तक का रहा है. वहीं पांचवें नंबर पर Realme रहा. रियलमी का मार्केट शेयर 5.9 प्रतिशत का रहा. 

Xiaomi ऐसे बनी नंबर-1
Xiaomi ने किफायती दाम में अपने कई 5G स्मार्टफोन्स बाजार में उतारे, जिसकी वजह से इसे नंबर वन का मुकाम हासिल करने में मदद मिली. हालांकि कुछ समय पहले तक 5G स्मार्टफोन के मामले में Samsung नंबर- वन की पोजिशन पर काबिज था, लेकिन अब Xiaomi ने Samsung को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है. Samsung ने पिछली कुछ तिमाही में दुनियाभर में कुल 77 मिलियन यानी 7.7 करोड़ 5G स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है. बता दें कि साल 2019 की पहली तिमाही में Samsung ने दुनिया का पहला 5G स्मार्टफोन मार्केट में उतारा था. 

एशिया में Vivo है नंबर-1 
Xiaomi भले ही दुनिया की नंबर- वन 5G स्मार्टफोन कंपनी हो लेकिन एशिया में Vivo का दबदबा कायम है. इस साल की दूसरी तिमाही में Vivo का मार्केट शेयर करीब 20 फीसदी का रहा, जबकि इस दौरान Xiaomi का मार्केट शेयर 19.3 प्रतिशत तक का रहा. यानी एशिया में Vivo और एशिया के बाहर Xiaomi ने अपनी धाक जमाई है. 

ये भी पढ़ें

iPhone 13 Series Price: iPhone 13 सीरीज का इंतजार कर रहे यूजर्स के लिए बुरी खबर, स्मार्टफोन्स के लिए चुकानी होगी मोटी रकम

Apple iPhone 13 Launch Update: सितंबर में इस दिन लॉन्च हो सकती है iPhone 13 सीरीज, सामने आई तारीख



Source