अफगानिस्तान के प्रधानमंत्री मुल्ला हसन अखुंद का पहला इंटरव्यू आया सामने, जानें क्या कुछ कहा?

0
36
Article Top Ad


Mullah Akhund First Interview: अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व में बनी सरकार के प्रधानमंत्री मुल्ला हसन अखुंद का पहला इंटरव्यू सामने आया है. अखुंद से अब भी सिर्फ ऑडियो इंटरव्यू दिया है. इसमें उसने शांति और अफगानिस्तान के पुनर्निमाण की बात कही है. उसने कहा कि हमारी सरकार में शांति लौटेगी. अखुंद ने कहा कि बीस साल की जंग के बाद कामयाबी मिली है.

अखुंद ने ये इंटरव्यू अल जजीरा को दिया है जिसमें सिर्फ ऑडियो है. इसमें उसने कहा, “नई इस्लामी सरकार के लिए अफगानिस्तान के लोगों को बधाई. अमेरिका से बीस साल तक जंग करने के बाद कामयाबी मिली. पिछली सरकार में काम करने वाले सभी लोगों को माफ किया गया है. अफगानिस्तान में हमारी सरकार में शांति लौटेगी.”

गौरतलब है कि तालिबान ने 15 अगस्त को पंजशीर को छोड़कर पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद 7 सितंबर को तालिबान ने अंतरिम सरकार का एलान किया था. मंत्रिमंडल की घोषणा होने के एक दिन बाद अखुंद ने कहा, “हमने अफगानिस्तान में इस ऐतिहासिक क्षण को देखने के लिए भारी कीमत चुकाई है.”

अल-जज़ीरा समाचार चैनल के अनुसार, अखुंद ने कहा कि अफगानिस्तान में रक्तपात का दौर समाप्त हो गया है. इसने कहा कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने 2001 में अमेरिका के नेतृत्व में हुए हमले के बाद पिछली सरकारों के साथ काम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए तालिबान के माफी के वादे को दोहराया है.

अफगान मंत्रिमंडल के सदस्यों के आज शपथ लेने की उम्मीद है, जिस दिन अमेरिका पर हुए 9/11 हमले की 20वीं बरसी है. हालांकि तालिबान नेताओं ने कहा है कि तारीख को अंतिम रूप नहीं मिला है. इस बीच, अफगानिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और हिज्ब-ए-इस्लामी के नेता गुलबुद्दीन हिकमतयार ने तालिबान के नेतृत्व वाली अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार को बिना शर्त समर्थन की घोषणा की.

9/11 US Attack: 20 साल पहले अमेरिकी इतिहास का वो काला दिन, जिसे याद कर आज भी सहम उठते हैं लोग

Taliban Government: अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार से पाकिस्तान को है ये उम्मीद, जानें क्या कहा?



Source