इस साल 634,000 से अधिक अफगान विस्थापित- संयुक्त राष्ट्र एजेंसी – Over 634,000 Afghans displaced by conflicts this year: UN agency | इस साल 634,000 से अधिक अफगान विस्थापित- संयुक्त राष्ट्र एजेंसी –

0
21
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क, काबुल। युद्धग्रस्त राष्ट्र में मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने गुरुवार को कहा कि 2021 में संघर्षों के कारण 634,000 से अधिक अफगान आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ओसीएचए के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा कि 12 सितंबर, 2021 तक कुल 634,800 लोगों को संघर्षों से विस्थापित होने की पुष्टि की गई थी, जिनमें से 282,246 विस्थापित लोगों को सहायता मिली थी।

यह रिपोर्ट तब आई है, अगस्त के मध्य में तालिबान के देश पर कब्जा करने के बाद से अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति स्थिर बनी हुई है। अफगान अधिकारियों और मानवीय एजेंसियों ने देश में विस्थापित परिवारों की जीवन स्थिति पर चिंता व्यक्त की है क्योंकि इससे महिलाओं और बच्चों के जीवन पर असर पड़ा है क्योंकि उनके पास स्वास्थ्य सुविधाओं और स्कूली शिक्षा तक पहुंच नहीं है।

ओसीएचए द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, इस साल से पूरे अफगानिस्तान में प्राकृतिक आपदाओं से 28,000 से अधिक अफगान प्रभावित हुए हैं। सोमवार को, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि अफगानिस्तान में पूरी तरह से आर्थिक पतन की संभावना गंभीर है और जिनेवा में अफगानिस्तान की मानवीय स्थिति पर एक उच्च-स्तरीय मंत्रिस्तरीय बैठक में धन सहायता की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला। मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान के लिए 1.2 अरब डॉलर की राहत देने का वादा करने वाले देशों से जल्द कार्रवाई करने की अपील की।

(आईएएनएस)



Source