काबुल एयरस्पेस बंद: सिर्फ अमेरिकी सैन्य उड़ानों को इजाजत, एयर इंडिया की फ्लाइट 12.30 बजे दिल्ली से उड़ान भरने वाली थी

0
90
Article Top Ad


  • Hindi News
  • International
  • India US | Afghanistan Kabul Airspace Shuts Down; No Flights Can Operate From Hamid Karzai International Airport

नई दिल्ली20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

काबुल एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है। अब यहां कोई विमान न तो लैंड कर पाएगा और न ही यहां से उ‌ड़ान भर पाएगा। यह एयरस्पेस फिलहाल सिर्फ अमेरिकी सेना के लिए खुला है। एयर इंडिया का एक विमान दिल्ली से 12.30 बजे काबुल के लिए उड़ान भरने वाला था, लेकिन उसकी उड़ान रद्द कर दी गई।

अमेरिका से आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स को अब दूसरे रास्ते से लाया जाएगा। फ्लाइट नंबर AI-126 (शिकागो से नई दिल्ली) और AI-174 (सैन फ्रांसिस्को से नई दिल्ली) को रि-फ्यूलिंग के लिए खाड़ी देशों में से किसी में लैंड कराना होगा। एयर इंडिया दिल्ली से अमेरिका जाने वाली फ्लाइट्स के लिए नए रूट तय करने में जुटा है।

काबुल एयरपोर्ट की तरफ जाने वाली सड़कों पर लंबा जाम लगा है। लोग हर साल में देश छोड़कर जाना चाहते हैं।

काबुल एयरपोर्ट की तरफ जाने वाली सड़कों पर लंबा जाम लगा है। लोग हर साल में देश छोड़कर जाना चाहते हैं।

काबुल एयरस्पेस में घुसी फ्लाइट तो कंट्रोल नहीं की जाएगी
अफगानिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी ने ट्रांजिट में मौजूद सभी एयरक्राफ्ट्स को अपना रूट बदलने को कहा है। उन्होंने यह भी कहा है कि कोई भी विमान अगर काबुल एयरस्पेस से निकला तो उसे कंट्रोल नहीं किया जाएगा। फ्लाइट रडार के मुताबिक, एयर इंडिया की शिकागो से दिल्ली आने वाली अफगानिस्तान एयरस्पेस में घुस गई थी, लेकिन तुरंत ही फ्लाइट का रूट बदल दिया गया।

काबुल एयरपोर्ट अमेरिकी सेना के कंट्रोल में
फिलहाल काबुल एयरपोर्ट अमेरिकी सेना के कब्जे में है। सुबह खबरें आाई थीं कि एयरपोर्ट के नजदीक कई ऐसी महिलाओं को गोली मार दी गई है, जिन्होंने हिजाब नहीं पहना था। हालांकि, तालिबान ने अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की है। फायरिंग के बाद एयरपोर्ट पर भगदड़ मच गई। इसका वीडियो भी सामने आया है। सूत्रों के मुताबिक, तालिबानियों की फायरिंग के बाद अमेरिकी सैनिकों ने भी जवाबी फायरिंग की है।

रविवार को काबुल से भारतीयों को लेकर दिल्ली आई एयर इंडिया की फ्लाइट
अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनने वाली है। डर के इस माहौल के बीच काबुल में फंसे भारतीयों को एयर इंडिया रविवार को सुरक्षित वतन वापस लाई। एयर इंडिया की एक फ्लाइट रविवार शाम को काबुल से भारतीयों को लेकर दिल्ली के लिए रवाना हुई थी। फ्लाइट रडार के मुताबिक, एयरबस A320 फ्लाइट ने 12.43 बजे दिल्ली से उड़ान भरी और दो घंटे बाद 2.45 बजे काबुल में लैंडिंग की। इसे काबुल से शाम 4.15 पर उड़ान भरनी थी, लेकिन यह 5.03 पर उड़ान भर सकी। यह फ्लाइट 129 यात्रियों को लेकर आई है।

खबरें और भी हैं…



Source