कैलिफोर्निया में लगी आग ने लिया भयावह रूप, आने वालों दिनों में और विकराल होने की आशंका

0
41
Article Top Ad


Image Source : PTI
कैलिफोर्निया में लगी आग ने लिया भयावह रूप, आने वालों दिनों में और विकराल होने की आशंका

लॉस एंजिलिस: अमेरिका के पश्चिम तट पर मौजूद कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग ने भयानक रूप ले लिया है और लोग धुएं से परेशान है। पहले ही आग से उड़ रहे धुएं ने रोड आईलैंड के आकार से बड़े क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया है। हालांकि, दमकल कर्मियों का आशंका है कि आने वाले दिनों में यह और भयावह रूप ले सकता है।

कैलिफोर्निया में पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले इस साल जंगल का बड़ा हिस्सा आग के कारण नष्ट हो चुका है और अब इलाके में चल रही तेज हवाओं और खुश्की से इसके और विकराल होने की आशंका है। साउथ कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में इतिहास के प्रोफेसर बिल डेवेरेल जो पश्चिम में आग के बारे में पढ़ाते हैं ने कहा, ‘‘अगस्त में हम समापन (आग बुझने) की ओर नहीं जा रहे हैं, वर्ष 2021 की गर्मियों में शुरू हुई विनाश की विकरालता और दायरा आने वाले दिनों में और बढ़ेगा। पिछले दो दशक की परिपाटी-गर्मी, बड़ी आग की घटनाएं- चिंतित करने वाली है।’’

उन्होंने ऐसी घटनाओं के बढ़ने के लिए जलवायु परिवर्तन को कारण बताया। गौरतलब है कि कैलिफोर्निया के उत्तरी क्षेत्र में 15 लाख एकड़ (करीब 6000 वर्ग किलोमीटर) के जंगल आग की भेंट चढ़ चुके हैं।





Source