हैती में लगातार दूसरे दिन हिली धरती: कैरेबियाई देश में अब 5.8 की तीव्रता का भूकंप आया, 727 लोगों की मौत; सैकड़ों अब भी लापता

0
51
Article Top Ad


  • Hindi News
  • International
  • Haiti Earthquake News And Updates | A New 5.8 Magnitude Earthquake Has Hit Haiti A Day After A More Powerful Deadly Tremor

पोर्ट-अउ-प्रिंस2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

भूकंप की वजह से 1800 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। अमेरिका ने हैती को मदद का भरोसा दिया है।

कैरेबियाई देश हैती में लगातार दूसरे दिन भी भूकंप आया। इस दौरान भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दोनों घटनाओं में कुल मिलाकर 727 लोगों की मौत हो चुकी है। सैकड़ों लोग लापता बताए गए हैं।

दूसरे भूकंप की पुष्टि यूरोपियन मेडिटेरियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने भी की है। सेंटर के मुताबिक, भूकंप का केंक्र लेस केस शहर से उत्तर-पश्चिम में 41 किलोमीटर की दूरी पर स्थित था। इसकी गहराई करीब 30 किलोमीटर आंकी गई है। शनिवार को आए भूकंप की तीव्रता 7.2 थी और इस घटना में 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे। 1800 से ज्यादा लोग घायल थे। अमेरिका ने हैती को मदद का भरोसा दिलाया है।

हैती में भूकंप से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

हैती में भूकंप से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

हैती के लिए दोहरा संकट
हैती बहुत छोटा सा देश हैं। इसकी कुल जनसंख्या एक करोड़ 10 लाख है। 2010 में यहां भूकंप ने सबकुछ तबाह कर दिया था। तब तीन लाख लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद 2016 में यहां मैथ्यू ने तबाही मचाई थी। उसमें दो हजार लोग मारे गए थे। देश में इस वक्त सियासी संकट भी चल रहा है। सात जुलाई को यहां के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या कर दी गई थी। इसके बाद से हालात काफी अस्थिर हैं।

अस्पतालों को नुकसान पहुंचने से घायलों का इलाज खुले में किया जा रहा है।

अस्पतालों को नुकसान पहुंचने से घायलों का इलाज खुले में किया जा रहा है।

भूकंप के बाद देश में खाने-पीने सहित दूसरी बुनियादी चीजों की सप्लाई की कमी हो गई है। कई अस्पतालों को भी नुकसान हुआ है। इससे घायलों के इलाज में दिक्कत हो रही है। खुले में बिस्तर लगाकर उनका इलाज किया जा रहा है। कई इमारतें गिर गई हैं। इस वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी है।

घर टूटने और भूकंप के डर से लोग मैदानों में रात गुजार रहे हैं।

घर टूटने और भूकंप के डर से लोग मैदानों में रात गुजार रहे हैं।

अमेरिका के अलास्का में भी लगे थे झटके
अमेरिका के अलास्का में भी शनिवार को 6.9 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, यहां किसी नुकसान की खबर नहीं है। इससे पहले 28 जुलाई को भी अलास्का में भयानक भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इससे लोग दहशत में आ गए थे। इस भूकंप की तीव्रता 8.2 बताई गई थी। इन झटकों के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी।

खबरें और भी हैं…



Source