शेयर बाजार जब ऊपर जाए तो सावधानी बरतें, अधिक मुनाफे के चक्कर में न कर दें ये गलती

0
44
Article Top Ad


Share Market: शेयर बाजार में निवेश करने का चलन बढ़ता ही जा रहा है. कोरोना महामारी के बाद से खासकर लोगों की रुचि शेयर बाजार में निवेश करने में बढ़ी है. ऐसा देखा गया है कि जब शेयर बाजार में तेजी आती है तो  नए या छोटे निवेशक अधिक से अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर कुछ गलतियां कर जाते हैं. आज हम आपको उन बातों के बारे में बता रहे हैं जो कि शेयर बाजार में तेजी के दौरान आपको ध्यान में रखनी है: –

म्यूचुअल फंड से सीधे शेयरों में पैसा न लगाएं 
बाजार में जब तेजी हो तो रिटेल निवेशकों को थोड़ा-थोड़ा मुनाफा निकालते रहना चाहिए और इसे किसी सुरक्षित निवेश में ट्रांसफर कर देना चाहिए. ऐसा करने का फायदा यह होता है कि जब बाजार गिरता है तो आप फिर से लो लेवल पर एंट्री कर सकते हैं. रिटेल निवेशकों को म्यूचुअल फंड से सीधे शेयरों में पैसा नहीं लगाना चाहिए. दरअसल म्यूचुअल फंड में आपका पैसा एक्सपर्ट निवेश करते हैं. आप खुद ये काम अच्छे से नहीं कर सकते.

इन सेक्टर्स में पैसा लगाने से बचें 
रिटेल निवेशक तेजी के दौरान उन सेक्टर्स में पैसा लगाने से बचें जो पहले से ही शानदार ग्रोथ हासिल कर चुके हैं. रिटेल निवेशकों को शेयर मार्केट में तेजी के दौरान उन सेक्टर्स में निवेश करना चाहिए जिनका प्रदर्शन अब तक कमजोर रहा है लेकिन जिनके आगे ग्रोथ करने की उम्मीद है.

आईपीओ में ध्यान से निवेश करें
अच्छे वैल्यूएशन वाले आईपीओ में ही पैसा लगाना चाहिए. ऐसे कई उदाहरण हैं जहां रिटेल निवेशकों ने बाजार के रिकॉर्ड स्तर पर होने पर कुछ कंपनियों के आईपीओ में निवेश करके नुकसान कर लिया.

मार्जिन ट्रेडिंग से बचें 
रिटेल निवेशकों को मार्जिन ट्रेडिंग से बचना चाहिए. इस में निवेशक एक छोटी राशि लगाता है और ब्रोकरेज फर्म का ब्रोकर अपने क्लाइंट को निवेश मूल्य पर 4-5 गुना एक्सपोजर लेने की अनुमति देता है. इसमें अगर कीमतों में उतार-चढ़ाव ट्रेडर्स के पक्ष में है तो वह बहुत पैसा कमाता है. लेकिन अगर कीमत में उतार-चढ़ाव वैसा नहीं हुआ जैसा ट्रेडर ने सोचा है तो उसे भारी नुकसान भी हो सकता है.

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

यह भी पढ़ें: 

Government Scheme: इस सरकारी योजना में करेंगे निवेश तो 25 साल में बन जाएगे करोड़पति, जानें कैसे

Investment Strategy: 15 साल में जुटाना चाहते हैं 5 करोड़ रुपये, इस तरीके से करना होगा निवेश



Source