सरकार की खास स्कीम: ₹1 रोजाना खर्च करने पर मिलेगा 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस, जानिए कैसे

0
52
Article Top Ad


आज कोरोना (Corona) के समय में कम से कम एक टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan) होना बेहद जरूरी हो गया है। लेकिन, कई लोग भारी भरकम प्रीमियम के डर से टर्म इंश्योरेंस कराने से बचते हैं। अगर आप भी उन में हैं तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको मोदी सरकार की खास स्कीम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojna) के बारे में बता रहे हैं। ये इंश्योरेंस प्लान कम पैसे टर्म इंश्योरेंस कराने का एक अच्छा विकल्प है। 

 

क्या है PMJJBY स्कीम?
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक टर्म प्लान है, जिसमें निवेश के बाद यदि व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को दो लाख रुपये मिलते हैं। कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है।

 

ये भी पढ़ें:- LIC पॉलिसीधारक हो जाएं सावधान, बचें इस कॉल फ्रॉड में फंसने से वरना डूब जाएगा आपका पैसा

 

PMJJBY स्कीम की 7 खासियतें 
1. इस योजना की खास बात है कि इसके तहत टर्म प्लान खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है।

2. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्लान लेने के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल है।

3. इस पॉलिसी की मेच्योरिटी उम्र 55 साल है। इस टर्म को हर साल अश्योर्ड कराना होता है। इसके तहत कुल बीमा की रकम 2 लाख रुपये है। इस योजना का लाभ लेने वाले शख्स की यदि मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलता है।

4. इस टर्म प्लान का सालाना प्रीमियम 330 रुपये है। यह रकम बैंक अकाउंट से ECS के जरिए ली जाती है। किसी भी बैंक के ब्रांच में जाकर या आप घर बैठे अपने बैंक के नेट बैंकिंग के माध्यम से इस स्कीम के तहत पॉलिसी ले सकते हैं। 

5. आप इस स्कीम के पोर्टल पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। इस पॉलिसी प्रीमियम सालाना मई के महीने में ग्राहक के बचत खाते से ऑटो-डेबिट (Auto Debit) किया जाता है।  

 

ये भी पढ़ें:- SBI ग्राहकों को तगड़ा झटका! ATM और चेकबुक से पैसा निकालना होगा महंगा, आप पर पड़ेगा असर

 

6.  ध्यान देने योग्य है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को किसी भी दिन खरीदा गया हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल के 31 मई तक ही होगा।

7. इसके बाद हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है।

 

क्या होता है टर्म प्लान
किसी भी टर्म प्लान का मतलब जोखिम से सुरक्षा होता है। टर्म प्लान के तहत जब पॉलिसीधारक (Policyholder) की मौत हो जाती है तब बीमा कंपनी इंश्योरेंस (Insured Amount) की रकम का भुगतान करती है। ध्यान देने वाली बात है कि यदि पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय पूरा होने के बाद भी ठीक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता है।

 



Source