सीनियर सिटीजन के लिए बेहद फायदेमंद है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, हर महीने पेंशन की गारंटी

0
96
Article Top Ad


वरिष्ठ नागरिकों के लिए उनके जीवनयापन का मुख्य जरिया उनकी पेंशन होती है. सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) में निवेश करना ऐसे में एक बेहतर विकल्प हो सकता है. ये योजना एक Social Security Scheme तथा पेंशन प्लान है. भारत सरकार की ये योजना LIC द्वारा चलायी जा रही है और इस के तहत वरिष्ठ नागरिको को अपने निवेश पर अच्छा ब्याज मिलता है. 

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत 4 मई 2017 को की गई थी. इसके तहत 60 साल या उससे अधिक वर्ष के व्यक्ति मासिक पेंशन का विकल्प चुनते है तो उन्हें 10 वर्षो तक 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा और अगर वार्षिक पेंशन विकल्प चुनते है तो उन्हें 10 वर्षो के लिए 7.66 की दर से ब्याज मिलेगा. हालांकि कोरोना के चलते इसकी ब्याज दरों में थोड़ी कटौती हुई है लेकिन अन्य फिक्स्ड डिपॉजिट और पेंशन स्कीम के मुकाबले अब भी ये एक बेहतर विकल्प है.   

एकमुश्त करना होता है निवेश 

ये एक वनटाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है. इस योजना के तहत 1000 रुपये प्रति माह की पेंशन के लिए आपको  1,62,162 रुपये का निवेश करना होगा. इस स्कीम में अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. जिसमें आपको 10 साल तक 9250 रुपये की मंथली पेंशन मिलेगी. वहीं खास बात ये है कि आपके द्वारा निवेश की गई पूरी रकम 10 साल बाद आपको वापस कर दी जाती है. इसमें पेंशन प्लान के कई ऑप्शन हैं. आप मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर पेंशन ले सकते हैं. लेकिन एक बार सलेक्ट करने के बाद पेमेंट ऑप्शन को नहीं बदला जा सकता है. 

31 मार्च 2023 तक की है डेडलाइन 

इस स्कीम से जुड़ने की डेडलाइन 31 मार्च 2023 तक हैं. देश में रह रहे भारतीय नागरिक ही इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. PMVVY स्कीम के लिए सब्सक्राइबर को किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं पड़ती. वहीं योजना के तीन साल पूरे होने पर लोन की भी सुविधा है. इसमें purchase price का 75 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है. 

योजना में निवेश करने के 10 साल तक पेंशन दी जाती है. इसके बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ ही जमा राशि भी वापस लौटा दी जाती है. अगर पेंशन पाने वाले व्‍यक्ति की बीच में ही मृत्‍यु हो जाती है तो जमा राशि नॉमिनी को रिफंड कर दी जाती है. 

ऐसे कर सकते है पॉलिसी खरीदने के लिए संपर्क 

PMVVY स्कीम में निवेश करने के लिए आप एलआईसी ऑफिस या एलआईसी एजेंट से संपर्क कर सकते हैं. इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए फोन नंबर पर 022-67819281 या 022-67819290 पर कॉल कर सकते हैं. साथ ही एलआईसी ने इसके लिए एक टोल फ्री नंबर 1800-227-717 भी जारी किया है. 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश के लिए आपको फॉर्म के साथ निम्‍नलिखित दस्‍तावेज जमा करवाने होंगे. पैन कार्ड की कॉपी, एड्रेस प्रूफ की कॉपी, और बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी.

यह भी पढ़ें 

Petrol Diesel Price: फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए आपके शहर में कितनी है कीमत

Weather Update: आज यूपी-बिहार के इन इलाकों में होगी बारिश, जानिए कहां तक पहुंच चुका है मानसून



Source