सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी की चमक पड़ी फीकी, नए रेट चेक कर लें

0
28
Article Top Ad


Gold Silver Prices On 6th January 2022: सर्राफा बाजार में सोने चांदी की चमक फीकी पड़ती नजर आ रही है. गुरुवार को सर्राफा बाजार में सोना 284 रुपये टूटकर 46,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक बहुमूल्य धातुओं के अंतरराष्ट्रीय मूल्य में गिरावट के अनुरूप यह गिरावट रही है. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,984 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. 

चांदी की चकाचौंध गायब है. सर्राफा बाजार में चांदी की कीमतों भी 1,292 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई है. गुरुवार को चांदी का भाव 59,590 रुपये प्रति किलोग्राम पर जाकर बंद हुआ है. पिछले कारोबारी सत्र में यह 60,882 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव  1,800 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी की कीमतें 22.34 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही. 

ये भी पढ़ें: DA Hike Update: ओमिक्रोन के चलते क्या टल गया है केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता देने का फैसला?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में बृहस्पतिवार को सोने का भाव आधा प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,800 डॉलर प्रति औंस रह गया. इससे यहां सोने की कीमतों में गिरावट आयी. ’’

ये भी पढ़ें: PM Kisan Pension Yojna: पीएम किसान सम्मान योजना में है बैंक खाता तो अब लाभार्थियों को मिलेंगे 36,000 रुपये पेंशन भी, जानें पूरी खबर

देश के सोने चांदी के कारोबार भी परेशान है. कोरोना महामारी और नए वैरिएंट ओमिक्रोन के चलते आने वाले शादियों के सीजन में बंदिशें लग गई है जिसके चलते सोने चांदी के सेल्स में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. मांग में कमी के चलते भी सोने के दामों में गिरावट देखी जा रही है. 

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की सर्राफा मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)



Source