Aadhaar Helpline Number: आधार से जुड़ी किसी भी समस्या का चाहिए समाधान, इस नंबर पर करें कॉल

0
9
Article Top Ad


Aadhaar Card Helpline Number: आजकल पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में से एक हैं. आधार कार्ड की शुरुआत साल 2009 में तत्कालीन यूपीए सरकार की तरफ से किया गया था. कोरोना काल शुरू होने के बाद से ही डिजिटलाइजेशन (Digitalization) में बहुत तेजी आई है. आधार कार्ड को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI (Unique Identification Authority of India)  द्वारा बनाया जाता है. यह सिर्फ एक पहचान पत्र (Address Proof) के रूप में ही नहीं यूज किया जाता है बल्कि कई सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का लाभ उठाने के काम भी आता है. इसे होटल बुकिंग (Hotel Booking) से अस्पताल तक, हर सरकारी और प्राइवेट जगहों पर यूज किया जाता है.

लेकिन, कई बार आधार कार्ड (Aadhaar Card) में किसी की जानकारी गलत हो जाने पर बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस कारण हमारे अन्य काम रुक जाते हैं. ऐसे में आधार से संबंधित कोई भी शिकायत (Aadhaar Related Complaint) के लिए सरकार द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर (Aadhaar Helpline Number) जारी किया गया है. इसके द्वारा आप आधार से जुड़ी शिकायत या मदद प्राप्त कर सकते हैं. आइये जानते हैं इस नंबर के बारे में-

आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन कराएं मुफ्त में
बता दें कि टोल फ्री नंबर (Toll Free Number) की मदद से आप आधार का मुफ्त में रजिस्ट्रेशन (Free Registration) कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी प्रकार के शुल्क की आवश्यकता नहीं है. इस बात की जानकारी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा दे दी गई है. हालांकि, बायोमेट्रिक कराने के लिए आप 100 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा.

EPFO: UAN में बैंक डिटेल्स को करना चाहते अपडेट, EPFO द्वारा बताए गए प्रोसेस को करें फॉलो

दर्ज कर सकते हैं शिकायत
अगर आपको आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन में किसी भी तरह की परेशानी आती है तो आप नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं. वहीं अगर कोई आपसे आधार रजिस्ट्रेशन के पैसे मांगता है तो इसकी शिकायत (Complain) भी आप कर सकते हैं.

Railway Rules: बिना वजह अलार्म चेन का यूज करना आपको डाल सकता है बड़ी परेशानी में, हो सकती है ये समस्या

24 घंटे मिलती है मदद
अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी आती है तो आप इस 1947 नंबर पर कॉल कर शिकायत (Complaint Helpline Number) कर सकते हैं. यह 24 घंटे का हेल्पलाइन नंबर है. इस पर कॉल करने के लिए कोई शुल्क भी नहीं लगता है.



Source