Doorstep Banking: अगर इन बैंकों में है खाता तो कैश जमा करवाने सहित घर बैठे हो जाएंगे कई काम

0
34
Article Top Ad


Doorstep Banking: देश में कोरोना (Covid-19) के केस फिर से बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और लोगों से अपील की जा रही है कि बहुत जरूरत होने पर ही घर से निकलें. हालांकि बैंकिंग के कामों के लिए आपको बैंक (Bank) जाने की जरूरत पड़ ही जाती है. ऐसे में आपको उन बैंकों के बारे में जानना चाहिए जो घर बैठे बैंकिंग सेवाएं दे रहे हैं. इसे डोरस्टेप बैंकिंग (Doorstep Banking) भी कहते हैं. 

कौन-कौन से बैंक दे रहे हैं डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा
देश के कई अग्रणी बैंक इस तरह की फैसिलिटी दे रहे हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नाम इनमें शामिल हैं. जो बैंक घर बैठे बैंकिंग की सुविधा दे रहे हैं वो इसके एवज में कुछ चार्ज भी लेते हैं और इसपर टैक्स भी देना होता है. 

कौनसी सेवाएं घर बैठे मिल सकती हैं
कैश जमा करवाने के लिए कैश पिकअप, कैश निकालने के लिए कैश डिलीवरी और चेक डिपॉजिट से लेकर कई और वित्तीय लेनदेन की सुविधा ये बैंक दे रहे हैं. इनके लिए अलग-अलग चार्ज लिया जाता है. हालांकि बैंकों ने ये फैसिलिटी सीनियर सिटीजंस और दिव्यांगों के लिए शुरू की थीं लेकिन कुछ बैंकों में इनका फायदा कोई भी ले सकता है. 

कैसे लें डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा का लाभ
इन सेवाओं के लिए बैंकों के कस्टमर केयर से बात करके या बैंकों की वेबसाइट पर जाकर दिए निर्देशों का पालन करके डोरस्टेप डिलीवरी की सुविधा का फायदा ले सकते हैं. हाल ही में कई बैंकों ने अपने सीनियर सिटीजंस को लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाने के लिए भी ये सर्विस मुहैया कराई थी.

क्या होते हैं चार्ज
अलग-अलग बैंकों के चार्ज में अंतर होता है. जैसे HDFC बैंक कैश पिकअप और डिलीवरी के लिए 200 रुपये + टैक्स का चार्ज ले रहा है. फिलहाल एचडीएफसी ये सर्विस सीनियर सिटीजंस को ही दे रहा है. कम से कम 5000 रुपये और अधिकतम 25,000 रुपये की कैश डिलीवरी की जाएगी. किसी और फाइनेंशियल ट्रांजेक्शनल सर्विस के लिए 100 रुपये + टैक्स के चार्ज के साथ डोरस्टेप बैंकिंग फैसिलिटी दी जा रही है. 

SBI के भी चार्ज जानें
एसबीआई घर बैठे बैंकिंग सर्विस के तहत वित्तीय लेनदेन यानी फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 100 रुपये + टैक्स ले रहा है और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए 60 रुपये + टैक्स ले रहा है. 

PNB और कोटक महिंद्रा बैंक की सर्विस
पंजाब नेशनल बैंक की घर बैठे बैंकिंग सर्विस 70 साल से ज्यादा उम्र के सीनियर सिटीजंस के लिए है और कोटक महिंद्रा बैंक 60 साल के नागरिकों के अलावा दिव्यांगजन को ये सर्विस देता है. 

ICICI बैंक और Kotak Mahindra Bank का अपडेट
कोविडकाल में फिलहाल आईसीआईसीआई बैंक ने ये सर्विस अस्थाई रूप से रोकी है और कोटक बैंक ने भी जानकारी दी है कि उसकी ये सर्विस प्रभावित हो रही है.

यह भी पढ़ें: 

PPF Account for Children: बच्चों के लिए खुलवा सकते हैं पीपीएफ खाता, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Home Loan Tips: होम लोन की EMI देना हो रहा है मुश्किल, ये टिप्स कम करेंगी कर्ज का बोझ



Source