Maruti Suzuki Jimny 5-डोर एसयूवी की लॉन्चिंग टली, जानें अब कब होगी लॉन्च   

0
44
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) की दमदार मिनी एसयूवी Jimny (जिम्नी) का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। लेकिन अब इसके लिए अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, कंपनी की योजना इसे अक्टूबर 2021 में होने वाले टोक्यो मोटर शो के दौरान पेश किए जाने की थी।  लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस ऑटो शो को रद्ध कर दिया गया है। जिसके कारण Jimny की लॉन्चिंग भी टल गई है। 

हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नई 5-डोर Jimny को जुलाई 2022 तक बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। बता दें कि पिछले महीने 5 डोर वेरिएंट की स्पाय तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं। कितनी खास है ये ऑफ-रोडर एसयूवी आइए जानते हैं… 

Renault की इलेक्ट्रिक SUV में मिलेंगे ये शानदार फीचर्स, भारत में जल्द हो सकती है लॉन्च

लगातार टेस्टिंग की जा रही
आपको बता दें कि Maruti Suzuki Jimny 5-डोर एसयूवी को पहली बार पिछले साल फरवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो में पेश किया था। कंपनी इसकी लगातार टेस्टिंग कर रही है। कंपनी यूरोप में जिमनी एसयूवी के लॉन्ग व्हीलबेस (LWB) वर्जन की टेस्टिंग कर रही है। कंपनी की योजना इस एसयूवी को इस साल की दूसरी छमाही में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उतारने की थी। 

डाइमेंशन
Maruti Suzuki Jimny के 5 डोर मॉडल की लम्बाई 3,850 mm, चौड़ाई 1,645 mm और ऊंचाई 1,730 mm है। वहीं व्हीलबेस 2,550 mm है। जबकि इसका ग्राउंड क्लियरेंस की तो ये 210mm होगा। 

इंजन और पावर 
इस एसयूवी में 1.5-लीटर का फोर सिलेंडर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 6,000 rpm पर 101bhp की अधिकतम पावर आयर 4,000 rpm पर 130 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा।

Mahindra Scorpio का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल इस साल नहीं होगा लॉन्च

कंपनी इसे फाइव-स्पीड मैनुअल और फोर स्पीड ऑटोमैटिक ऑप्शन के साथ मार्केट में लॉन्च कर सकती है। इंजन एक लीटर पेट्रोल में 13.6 किलोमीटर का माइलेज देने में सक्षम होगा।

माइलेज
जिमनी में 13.6 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि जिमनी एसयूवी में AWD (ऑल व्हील ड्राइव) या 4×4 का ऑप्शन मिलेगा या नहीं। लैडर फ्रेम होने की वजह से इसमें इंजन की पोजिशन बदली हुई होगी, जो इसके पिछले पहियों को पावर देगा।  

 
 



Source