Patanjali और Ruchi Soya को ग्लोबल ब्रांड बनाना चाहते हैं रामदेव

0
56
Article Top Ad


Patanjali-Ruchi Soya: ब्रांड रुचि सोया (Ruchi Soya) के सफल बदलाव ने पतंजलि के संस्थापक और योग गुरु रामदेव (Yoga Guru Ramdev) को सुर्खियों में ला दिया है. एक उद्यमी के रूप में रामदेव की आदत के अनुकूल परिणाम मिले हैं क्योंकि उन्होंने रुचि सोया और पतंजलि को वैश्विक ब्रांड बनाने को अपना सपना बताया है. वहीं अब तीन वर्षों में रामदेव का मिशन रुचि सोया और पतंजलि (Patanjali) ब्रांडों को वैश्विक बनाना है.

एक बातचीत के दौरान उन्होंने दिवालिया इकाई को एक शानदार ब्रांड में बदलने की बात की. पिछले साल के बाद, 2019 में पतंजलि द्वारा अधिग्रहण के बाद रुचि सोया के शेयर की कीमत 90 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई है. कर्ज में डूबी रुचि सोया (12,000 करोड़ रुपये की कीमत) को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल से जमानत मिल गई थी और यह कामयाब रही है. 

निवेश

दिलचस्प बात यह है कि पतंजलि ने रुचि सोया में इक्विटी के माध्यम से 1150 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जबकि शेष 3,000 करोड़ रुपये एसबीआई सहित बैंकों से जुटाए हैं, जिन्होंने अन्य बैंकों के साथ रुचि के मामले में 50 प्रतिशत से अधिक की भारी कटौती की थी और इसे 4,350 करोड़ रुपये में खरीदा गया. रुचि सोया इंडस्ट्रीज के गैर-कार्यकारी गैर-स्वतंत्र निदेशक रामदेव ने कहा, ‘हमने टोटो में सभी एनसीएलटी दिशानिर्देशों का पालन किया है और ब्याज का भुगतान भी किया है. दो साल के भीतर हमारा प्रयास मूलधन चुकाने और कर्ज मुक्त होने का है.’

केस स्टडी

रुचि सोया के सीईओ संजीव कुमार अस्थाना ने कहा, ‘बदलाव अपने आप में एक केस स्टडी है. संचालन हो या मार्केटिंग, कुशल योजना द्वारा समर्थित हमारे वितरण नेटवर्क ने हमें बढ़ने में मदद की है.’ रामदेव कंपनी के ट्रैक रिकॉर्ड और इसके विशाल ग्राहक आधार पर जोर देते हैं क्योंकि वह वर्षों से बनी प्रतिष्ठा को इंगित करना चाहते हैं.

कम खर्च

रामदेव का कहना है कि बड़े कॉर्पोरेट्स के विपरीत, हमारा प्रबंधन छोटा और लागत प्रभावी है. हम कम खर्च करते हैं और कॉर्पोरेट प्रशासन और व्यावसायिकता का पालन किया है. 18 महीनों में, हमने FY21 में अपने 30000 करोड़ रुपये में से रुचि सोया के लिए 16000 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार के रूप में जो हासिल किया है, वह एक प्रमाण है और हम एक खाद्य, न्यूट्रास्युटिकल और वेलनेस मार्केट लीडर के रूप में उभरने के अपने दृष्टिकोण पर केंद्रित हैं.

यह भी पढ़ें: रामदेव ने कहा- योग और आयुर्वेद में जो रिसर्च भारत सरकार भी नहीं कर पाई वो पतंजलि ने किया



Source