Toyota Yaris का उत्पादन भारत में होगा बंद! Maruti Ciaz आधारित बेल्टा से होगी रिप्लेस

0
28
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापानी कंपनी Toyota (टोयोटा) और Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) के कोलैबरेशन में जल्द एक नई कार लॉन्च हो सकती है। जो Maruti की ​सेडान Ciaz (सियाज) पर आधारित होगी। दरअसल, हालिया रिपोर्ट के मुताबिक टोयोटा भारत में अपनी पॉपुलर सेडान Yaris (यारिस) का प्रोडक्शन बंद कर सकती है। रिपोर्ट की मानें तो इस कार की जगह Toyota Kirloskar Motor (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर) अपनी प्रीमियम सेडान कार बेल्टा Belta को पेश करेगी।

आपको बता दें कि, मारुति सुजुकी और टोयोटा के कोलैबरेशन में अब तक भारत में दो वाहन लॉन्च किए जा चुके हैं। इनमें पहली मारु​ति की प्रीमियम हैचबैक Baleno (बलेनो) पर आधारित है जिसका नाम Toyota Glanza (टोयोटा ग्लैंज़ा) है। वहीं दूसरी एसयूवी Vitara Brezza (विटारा ब्रेजा) पर आधारित Urban Cruiser (अर्बन क्रूजर) है। 

Tesla Model S Plaid को लेकर Elon Musk ने की घोषणा, जानें कब होगी इस कार की डिलीवरी

एक्सटीरियर और इंटीरियर
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टोयोटा और मारुति के बीच साझेदारी के तहत आने वाली यह सेडान कार काफी हद तक मारुति सुजुकी की प्रीमियम कार सियाज पर आधारित होगी। इसकी डिजाइन भी इस कार की समान होगी, जैसा कि पहले बलेनो और ब्रेजा में देखने को मिला है। यहां भी दोनों कार की तरह बेल्टा में टोयोटा की रिबैजिंग देखने को मिलेगी। 

बात करें इंटीरियर की तो यह भी सियाज से मिलता जुलता ही तैयार किया जाएगा। हालांकि इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। कई जानकारों का मानना है कि इसमें कंपनी कुछ एडवांस फीचर्स को शामिल कर सकती है। इसके अलावा इसमें मिलने वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम पहले से बड़ा और अधिक फीचर्स के साथ आ सकता है।

2021 Skoda Octavia जून में होगी लॉन्च, कंपनी ने किया कंफर्म

इंजन और पावर
बात करें Toyota की इस आने वाली सेडान के इंजन के बारे में तो फिलहाल इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसमें सियाज वाला ही 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह इंजन अधिकतम 104bhp की पावर और 138Nm का टार्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होगा।ट्रांसमिशन से लैस होगा।



Source