एक्टर्स से कहीं ज्यादा है AR Rahman की फीस, 1 घंटे में ही कमा लेते 2 करोड़; जानिए क्या है ऑस्कर विनर की खासियत

0
18
Article Top Ad


AR Rahman Birthday: एआर रहमान: ‘द मोजार्ट ऑफ मद्रास’ के नाम से मशहूर एआर रहमान आज 55 साल के हो गए हैं. उनका पूरा नाम Allahrakka Rahman है. संगीतकार कई लोगों के लिए प्रेरणा बन चुके हैं. रहमान अपने भावपूर्ण संगीत (soulful music) और बेशुमाप उपलब्धियों के लिए जाने जाते हैं. उनके बारे में जितना कहा जाए उतना कम है और वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है. हालांकि, फिर भी ऑस्कर विजेता के बारे में काफी कुछ ऐसा है जिसे बहुत कम लोग जानते हैं. एआर रहमान के जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ फैक्ट बताते हैं.

1. रहमान का जन्म एक हिंदू परिवार में दिलीप कुमार के रूप में हुआ था. 23 साल की उम्र में संगीतकार ने अपने आध्यात्मिक गुरु कादरी इस्लाम से मुलाकात के बाद इस्लाम को अपनाने का फैसला लिया था.

2. ग्लैमर इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले ए आर रहमान दूरदर्शन के वंडर बैलून में एक बच्चे के रूप में देखे गए थे जिसमें उन्होंने एक बार में 4 कीबोर्ड चलाने वाले बच्चे के रूप में लोकप्रियता पाई थी. साल 1991 में रहमान ने अपना खुद का एक म्यूजिक बैंड बनाया था और देश की आजादी की 50 वीं वर्षगांठ पर वंदे मातरम रिलीज किया जो जबरदस्त सफल रहा.

3. साल 192 में मशहूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर मणिरत्नम ए आर रहमान में प्रतिभा को देखने वाले पहले व्यक्ति हैं और 1992 में उन्होंने उनकी तमिल फिल्म रोजा के लिए संगीत दिया था. इसमें संगीत देने के लिए उन्हें 25,000 रुपए की राशि मिली और वे बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता बन गए. इस फिल्म को संगीत देने के बाद उन्हें करियर में सफलता, लोकप्रियता और खूब प्रशंसा मिली.

4. रहमान ने 1995 में सायरा बानो (Saira Banu wife of AR Rahman) से शादी की थी. वे दो बोटियों और एक बच्चे के पिता हैं जिनके नाम खतीजा, रहीमा और अमीन है.

5. एआर रहमान पहले एशियाई हैं जिन्होंने ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए एक ही साल में 2 ऑस्कर जीते हैं. पद्म भूषण और पद्म श्री विजेता ने 6 राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते हैं.

6. कम ही लोग जानते हैं कि ऑस्कर विजेता गीत जय हो शुरू में सलमान खान स्टारर युवराज के लिए बनाया गया था. उन्होंने तहजीब, बॉम्बे, दिल से, रंगीला, ताल, जींस, पुकार, फिजा, लगान, मंगल पांडे, स्वदेश, रंग दे बसंती, जोधा-अकबर, जाने तू या जाने ना, युवराज, स्लम डॉग मिलेनियर, गजनी जैसी फिल्मों में संगीत दिया है.

7. स्लमडॉग मिलियनेयर के अलावा रहमान ने अन्य हॉलीवुड फिल्मों जैसे 127 ऑवर्स और लॉर्ड ऑफ वॉर के लिए भी शानदार म्यूजिक तैयार किया है.

8. एआर रहमान ने मिक जैगर, डेव स्टीवर्ट और जॉस स्टोन के साथ हाथ मिलाया और सुपरहेवी नाम के तहत एक पूरी तरह से अलग तरह का संगीत पेश किया. स्टीवर्ट ने सुपरहेवी को ‘मैड कीमियागर टाइप एक्सपेरिमेंट’ करार दिया.

9. म्यूजिक कंपोजर को सम्मानित करने के लिए नवंबर 2013 में कनाडा के ओंटारियो के मार्खम में एक सड़क का नाम उनके नाम पर रखा गया था.

10. बहत कम लोगों को इस बारे में जानकारी है कि एयरटेल की सिग्नेचर ट्यून को रहमान ने कंपोज किया है. ये 150 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ दुनिया का सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला मोबाइल म्यूजिक कहा जाता है.

11– रहमान की कुल नेट वर्थ 595 Crore INR है और उनकी मंथली इनकम कम से कम 4 करोड़ रुपए है.

12. ऑस्कर विनर सिंगर 1 से 2 घंटे की परफोर्मेंस के लिए 1 से 2 करोड़ रुपए फीस चार्ज करते हैं. वे तमाम चैरिटी शो में परफोर्म करते हैं.

Tags: AR Rahman, Entertainment





Source