“सूर्यवंशम” की अभिनेत्री ने 31 साल में दुनिया को कहा था अलिवदा, 114 फिल्मों में किया था काम

0
35
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क,मुंबई। हिंदी सिनेमा की मशहूर फिल्मों में से एक “सूर्यवंशम” के आज 22 साल पूरे हो गए है। ये फिल्म 21 मई साल 1999 में रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर पिट गई। लेकिन आज भी इसकी चर्चा खूब की जाती है। फिल्म में अमिताभ बच्चन के अपोजिट साउथ इंडियन फिल्मों की एक्ट्रेस सौंदर्या रघु भी नजर आई थीं और दोनों की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। हालांकि, फिल्म रिलीज होने के 5 साल बाद सौंदर्या की मौत हो गई। उस वक्त उनकी उम्र महज 31 साल थी। अपने करियर में एक्ट्रेस ने कुल 114 में काम किया था। साल 2004 में जब उनकी मौत हुई उस वक्त देश में लोकसभा चुनाव हुए थे। साथ ही आंध्र प्रदेश समेत देश के कुछ अन्य प्रदेशों में भी चुनाव होने वाले थे। उन दिनों लोकसभा सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता विद्या सागर राव चुनाव लड़ रहे थे। ऐसे में तेलुगू फिल्म जगत की उस समय की सबसे बड़ी एक्ट्रेस रहीं सौंदर्या, विद्या सागर राव की सांसदी और टीडीपी नेताओं की विधायकी के लिए वोट मांगने आ रही थीं। सौंदर्या कुछ समय पूर्व ही भाजपा में सम्मिलित हुई थीं और उस वक्त वो बेंगलुरु में थीं। 

कैसे सौंदर्या की मौत ?

सौंदर्या ने कन्नड़ फिल्म गंधर्व से साल 1992 में बड़े पर्दे पर डेब्यू किया। अपने 30 साल के करियर में 114 फिल्मों में काम करने वाली सौंदर्या की मौत प्लेन क्रैश के दौरान हुई थी। 17 अप्रैल साल 2004 में सौंदर्या के एयरक्राफ्ट ने जक्कूर एयरोड्रम से उड़ान भरी, हालांकि यह विमान कभी तय स्थान पर नहीं पहुंचा। सौंदर्या प्लेन में अकेले नहीं थी। बल्कि उनके साथ इस विमान में उनके छोटे भाई तथा प्रोड्यूसर अमरनाथ, भाजपा के युवा नेता हिंदू जागरण वेदिका के लोकल मुखिया रमेश कदम तथा एयरक्राफ्ट के पायलट जॉय फिलिप थे। इस फोर सीटर से 180 एयरक्राफ्ट ने टेक ऑफ किया। 100 फीट ऊपर पहुंचकर क्लियरेंस लिया और कुछ ही सेकेंड बाद ये बुरी तरह से हिलना शुरु हो गया। देखते ही देखते ये नेशनल हाईवे 7 से सिर्फ 50 मीटर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेस के गांधी कृषि विज्ञान केंद्र मैदान में दूर जाकर गिर गया। वहां कुछ श्रमिक काम कर रहे थे। वे यात्रियों को बचाने के लिए एयरक्राफ्ट की ओर भागे। मगर मजदूरों के विमान के पास पहुंचते ही उसमें धमाका हो गया था, जिसकी वजह से मजदूर भी बुरी उस धमाके में झुलस गए। 

बता दें कि, बेहद कम उम्र में अपनी पहचान बनाने वाली सौंदर्या का असली नाम सौम्या सत्यनारायण था। सौन्दर्या का जन्म 18 जुलाई 1972 को कर्नाटक के कोलार में इंडस्ट्रियलिस्ट और कन्नड़ फिल्मों के राइटर के.एस.नारायण के यहां हुआ था। साल 2003 में सौंदर्या ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर जी.एस.रघु से शादी की थी और साल 2004 में सौंदर्या ने दुनिया को अलविदा कह दिया। बात अगर फिल्म सूर्यवंशम की करें तो, सूर्यवंशम को सभी ने बचपन से अपने टेलीविज़न पर देखा है। अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में डबल रोल प्ले किया था। बिग बी ने बेटे और पिता दोनो का किरदार निभाया था और उनके साथ सौंदर्या फिल्म में उनकी पत्नी के और कलेक्टर के किरदार में नजर आई थी।
 



Source