अपने पार्टनर को इस तरह लाएं अपने करीब, इन 5 इमोशनल बातों से मजबूत बनाएं रिश्ता

0
54
Article Top Ad


किसी भी रिश्ते को मजबूत और प्यारभरा बनाने के लिए उसमें इमोशनल बॉन्ड होना बहुत जरूरी है. रिश्ते के शुरुआत में सभी कपल एक दूसरे की फीलिंग का पूरा ध्यान रखते हैं, लेकिन जैसे ही समय गुजरता जाता है. प्यार और इमोशन्स खत्म हो जाते हैं. खासतौर के पति-पत्नियों के बीच ऐसा ही देखने को मिलता है. एक उम्र के बाद दोनों सिर्फ जिम्मेदारी निभा रहे होते हैं. हालांकि दोनों को प्यार और इमोशन्स की कमी भी खलती है लेकिन जिंदगी का आपा-धापी में इन सब चीजों के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. इससे कई बार रिश्तों में लड़ाई-झगड़े भी ज्यादा बढ़ जाते हैं. कोरोना महामारी के इस दौर में ज्यादातर लोग घरों से काम कर रहे हैं. पति पत्नी एक दूसरे साथ समय बिता पा रहे हैं. ऐसे में अपने रिश्ते को मजबूत बनाने का ये सबसे अच्छा मौका है. इस समय आप अपने पार्टनर के साथ इमोशनल बॉन्डिंग को सुधारने का काम कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे 5 तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपने पार्टनर को अपने करीब ला सकते हैं.

रोमांटिक यादों को फिर से टटोलें- अगर आप अपने रिश्ते में इमोशन बॉन्ड को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी पुरानी यादों और बातों को फिर से याद करें. आप अपनी पहली मुलाकात या फिर पहली रोमांटिक डेट को याद करें. अपनी बातों को पार्टनर के साथ शेयर करें और उनकी तारीफ करें. इससे ये जानने में मदद मिलेगी कि आपका रिश्ता पहले और अब कितना बदल गया है. आप अपनी योदों में खो जाएं और फिर से वही लाइफ जीना शुरु कर दें.

शर्म और झिझक खत्म करें- पति-पत्नी को भावनात्मक रुप से एक दूसरे से जुड़ने के लिए रिश्ते में शर्म और झिझक को खत्म करना जरूरी है. आप दोनों एक दूसरे के सामने हर तरह की बातें करें. कई बार लोग सोचते हैं कि बच्चे बड़े हो गए हैं और अब रोमांटिक होने का समय निकल गया है, लेकिन ऐसा नहीं है आपका प्यार एक दूसरे के लिए कम नहीं होना चाहिए. घर के फैसलों से लेकर रोमांस तक हर बात आपको अपने साथी से हमेशा खुलकर करनी चाहिए. अपनी फैंटेसीज और फीलिंग को खुलकर एक दूसरे के साथ शेयर करें.

रिश्ते में कोई पर्दा नहीं हो- शादी के बाद जिंदगी में कई रिश्ते जुड़ते जाते हैं आप मां-बाप बनते हैं, चाचा-चाची बनते हैं और न जाने कितने रिश्तों को निभाते हैं ऐसे में कई बार जब पति पत्नी साथ होते हैं तो किसी और रिश्ते की तरह मिलने लगते हैं. लेकिन ध्यान रखें आप सिर्फ एक कपल हैं प्रेमी-प्रेमिका हैं. इसलिए अपने रिश्ते को उसी तरह निभाएं. दूसरे रिश्तों और जिम्मारियों को अपने रिलेशन के बीच न आने दें. एक दूसरे के साथ उसी तरह रहें जैसे प्यार के शुरुआती दिनों में रहते थे. इससे आपके रिश्ते को अचानक से एक स्पार्क मिल जाएगा. आपके प्यार की गाड़ी फिर से पटरी पर लौट आएगी.

अपनी फैंटेसी को सच करें- अक्सर हम जब बड़े हो रहे होते हैं किसी फिल्म या सीरियल में दिखने वाली कहानियों से प्रेरित होते हैं. लड़कियां जिस हीरो को पसंद करती हैं चाहती हैं उनका पति भी उसी की तरह बातें करे, उनका ख्याल रखे. इसी तरह लड़कों की भी कई बार कुछ फैंटेसी होती है. जिसे वो सोचते हैं कि शादी के बाद मुझे ये करना है या मैं अपने पार्टनर के साथ इस तरह रहूंगा. ऐसे में अपनी फैंटेसी को सच करने का और इन्हें जीने का ये सबसे सही समय है.

छोटी-छोटी बातों से मूड खराब न करें- एक समय के बाद पति-पत्नियों में नोंक-झोंक बहुत बढ़ जाती है. कई बार छोटो-छोटी बातों पर अनबन होने लगती है. लेकिन अगर आपको रिश्ते में प्यार बनाए रखता है तो स्मार्टली और समझदारी से काम लेना जरूरी है. पार्टनर की गलती होने पर आप उन्हें चिल्लाने या गुस्सा दिखाने के बजाय प्यार से और आराम से समझाने की कोशिश करें. अपनी गलती को मान कर मांफी मांग लें. झगड़ा खत्म करते हुए हंसकर एक दूसरे को गले लगा लें. ऐसा करने से आप एक-दूसरे के साथ हंसी-खुशी रहेंगे और घर में रोमांटिक माहौल रहेगा.

ये भी पढ़ें: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए करें योग, तेजी से होगी रिकवरी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source