इन 6 सब्जियों का जूस कुछ ही दिनों में कम करेगा आपका वजन

0
86
Article Top Ad


Vegetable Juice To Reduce Weight: आज के समय में कोरोना ने एक बार फिर पूरे देश में अपने पैर पसार दिए है. लोगों को जितना ज्यादा हो सके घर में ही रहने की हिदायत दी जा रही है. पिछले एक साल से भी ज्यादा समय से कई लोग घरों में ही हैं. कई लोग लंबे समय से वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिसके चलते उन्हें वजन बढ़ने की शिकायत हो रही है. मोटापा (Obesity) आज एक गंभीर समस्या है. यह कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है जो कभी-कभी घातक भी हो सकते हैं. इसलिए अगर आप तेजी से वजन कम करने की इच्छा रखते हैं तो ऐसी कई सब्जियां हैं, जिसके जूस को डाइट में शामिल कर फायदा पा सकते हैं.

हरी सब्जियां (Green Vegetables) खाना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन कुछ सब्जियों का जूस बनाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. ये सब्जियां प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर होती हैं, जिनसे इम्यूनिटी भी बढ़ती है और वजन कम होता है. इनमें कैलोरी कम होती है. आइए आपको बताते हैं कि कौन सी ऐसी सब्जियां हैं जिनका सेवन जूस के रूप में करने से यह तेजी से वजन कम करती हैं और मोटापे से संबंधित बीमारियों से लड़ने की ताकत देती हैं.

इसे भी पढ़ेंः डाइट में शामिल करें ‘अरबी की सब्जी’, ब्लड प्रेशर से लेकर शुगर लेवल तक रखता है कंट्रोल में

लौकी का जूसरोजाना सुबह एक गिलास लौकी का जूस पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और त्वचा को चमक भी देता है. लौकी के जूस को पीने से पेट घंटों भरा रहता है जिससे मोटापा कम होता है. लौकी को उबालकर नमक के साथ लेने से वजन कुछ ही दिनों में घटने लगता है. इसमें विटामिन, पोटेशियम, आयरन, पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है.

टमाटर का जूस
नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से कमर की चर्बी की समस्या को दूर किया जा सकता है. टमाटर के पौष्टिक गुणों की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें सोडियम, फैट, कोलेस्ट्रोल और कैलोरी स्वाभाविक रूप से कम है.

चुकंदर का जूस
चुकंदर के जूस में विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं. चुकंदर में ऐसे गुण होते हैं जो लंबे समय तक एक्सरसाइज के कारण होने वाली थकान से भी निपटते हैं.

करेले का जूस
करेले का जूस कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. आयुर्वेद के अनुसार डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए करेला बहुत उपयोगी है. यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करके इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाता है. यह शरीर के भीतर अतिरिक्त शुगर के स्तर को नियंत्रित करके वजन को भी नियंत्रित करता है. करेला में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन को कम करने में मदद करती है.

पालक का जूस
पालक में थायलाकोइड्स होता है. इसके नियमित सेवन से वजन नियंत्रित रहता है और भूख कम लगती है. पालक विटामिन ए, विटामिन बी2, सी, ई और के और आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, तांबा, फोलेट, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में एक कप ‘दाल का पानी’ ऐसे करेगा आपका बचाव, नहीं होंगी ये समस्याएं

फूलगोभी का रस
यह फाइबर से भरपूर होता है. फाइबर युक्त होने के कारण यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है.





Source