‘एनिमल रेन’ से लोग हैरान: अमेरिका के टेक्सास में अचानक हुई मछलियों की बारिश, जानिए इस दुर्लभ घटना के पीछे की साइंस

0
37
Article Top Ad


  • Hindi News
  • Happylife
  • There Was A Sudden Rain Of Fish In Texas, America, Know The Science Behind This Rare Event

2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

इस हफ्ते अमेरिका में एक अजीबो-गरीब घटना हुई है। पूर्वी टेक्सास के टेक्सरकाना शहर में अचानक आए तूफान के साथ मछलियों की बारिश हुई। इससे लोग हैरान रह गए। जब वे घरों से निकल कर सड़कों पर गए तो चारों तरफ मछलियां पड़ी हुई मिलीं। बाद में शहर के आधिकारिक फेसबुक पेज पर बताया गया कि यह कोई जादू नहीं था। इस दुर्लभ घटना को साइंस में ‘एनिमल रेन’ कहा जाता है।

क्या होती है एनिमल रेन?

एनिमल रेन का मतलब आसमान से जीवों का गिरना है। यह दुर्लभ घटना तब होती है, जब तालाब या झील जैसी जगहों के किसी हिस्से में बवंडर बनता है। अंग्रेजी में इसे वॉटर स्‍पाउट्स कहा जाता है। इस बवंडर में ऐसा साइक्लोन (चक्रवात) बनता है जो पानी के साथ-साथ उसमें मौजूद पौधों और छोटे जानवरों को भी खींच लेता है।

जैसे-जैसे बवंडर शक्तिशाली बनता जाता है, वैसे-वैसे जानवरों को अपनी चपेट में लेता जाता है। इसके बाद ये तूफान के साथ जमीन की ओर बढ़ता है। तूफान के कमजोर होने पर बवंडर में मौजूद जीव हवा से जमीन पर गिरने लगते हैं। इससे ऐसा लगता है मानो आसमान से जीवों की बारिश हो रही हो।

एनिमल रेन का मतलब आसमान से जीवों का गिरना है।

एनिमल रेन का मतलब आसमान से जीवों का गिरना है।

मछलियों की बारिश से लोग हैरान

बुधवार को हुई इस घटना के बाद शहर के लोग हैरान रह गए। सोशल मीडिया पर अपने विचार शेयर करते हुए लोगों ने बताया कि बारिश शुरू होने पर लगा कि बाहर ओले गिर रहे हैं। जब बारिश बंद हुई तो उन्हें पता चला कि आसमान से मछलियां गिर रही थीं।

द टेक्सरकाना गजट अखबार से बात करते हुए लोगों ने बताया कि अधिकतर मछलियां 6 से 7 इंच बड़ी थीं। इनके सर फूटे हुए थे, जिससे पता चलता है कि ये काफी ऊंचाई से गिरी थीं। कुछ लोगों ने मौके का फायदा उठाया और सड़कों से मछलियां इकट्ठा कर घर ले गए।

टेक्सरकाना में गिरी मछलियां 6 से 7 इंच बड़ी थीं।

टेक्सरकाना में गिरी मछलियां 6 से 7 इंच बड़ी थीं।

एनिमल रेन का ये पहला मामला नहीं

टेक्सरकाना में हुई एनिमल रेन के पहले भी दुनिया में इस तरह की घटनाएं देखी गई हैं। 1861 में सिंगापुर में लगातार तीन दिन मछलियों की बारिश हुई थी। इसके अलावा, 1794 में फ्रांस के लिली शहर ने मेंढकों की भारी बारिश देखी थी।

खबरें और भी हैं…



Source