कम करना हो बैली फैट तो लहसुन का पानी आयेगा बहुत काम

0
30
Article Top Ad


Weight Loss With Garlic Water:  हम ऐसे दौर में जी रहे हैं जहां जंक फूड या कि फास्ट फूड हमारे भोजन का एक बड़ा हिस्सा बन चुका है. यह कहना भी गलत नहीं होगा कि कुछ लोगों के लिए तो दिन का पूरा खाना ही फास्ट फूड होता है. ऐसे में बैली फैट (Belly fat) का बढ़ना स्वाभाविक है. अनियंत्रित (Uncontrolled) डाइट से ये फैट बढ़ता ही चला जाता है.

वजन को बढ़ने से रोक पाना बेहद मुश्किल (Difficult) हो सकता है. ऐसे में क्या करें? इसका एक जवाब हो सकता है कि आप अपने खाने में  घर का खाना भी शामिल करें और एक्सरसाइज़ भी करें पर इससे भी असर धीरे-धीरे होगा. इसका दूसरा जवाब होगा अपने खाने में वजन घटाने के तरीकों को शामिल करना. जी हां, लहसुन का पानी एक ऐसा ही नुस्खा है, जो आपके बैली फैट को घटाने की स्पीड को तेज़ कर देता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

Garlic Water Benefits- पोषक तत्वों से भरपूर

लहसुन (Garlic) के पानी में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जैसे कि विटामिन सी, विटामिन बी 6, मैंगनीज और कैल्शियम. यह सभी शरीर के वजन को कंट्रोल करते हैं और चर्बी बढ़ने से रोकते हैं.

ये भी पढ़ें: फ्रिज से नहीं जा रही लहसुन की स्‍मेल? करें ये सिंपल उपाय, हर तरह की बदबू होगी दूर

डीटाॅक्स ड्रिंक

लहसुन का पानी डीटाॅक्स ड्रिंक होता है, इससे आपके शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलने लगते हैं. इससे आपके पेट की सफाई होती है और इम्यूनिटी बढ़ती है. जिसके चलते वज़न में काफी कमी होती है.

भूख कम करे

लहसुन, बादाम जैसे ही पेट भरा होने का एहसास दिलाता है. जिससे भूख कम लगती है और आप ओवर इटिंग से बच जाते हैं. इससे आपके वजन में अपने आप कमी होने लगती है और कुछ ही दिनों में आपको फर्क़ दिखने लगता है.

पाचन शक्ति करे मज़बूत

लहसुन की तासीर गर्म होती है और ये सर्दियों में काफी लाभकारी होता है. लहसुन का पानी पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है और ये शरीर की चर्बी खत्म करने में बहुत मदद करता है.

ये भी पढ़ें: गोभी, गाजर और लहसुन को पका कर खाना फायदेमंद रहेगा या कच्चा, जानिए क्या रहेगा बेहतर

लहसुन का पानी कैसे बनायें

एक गिलास में गर्म पानी लें फिर उसमें लहसुन को कूट कर डाल दें और साथ में आधा नींबू का रस भी मिक्स कर दें. चाहें तो साथ में शहद भी मिला सकते हैं. लहसुन का पानी तैयार है. इसे रोज पीने से वजन में काफी कमी होती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source