किडनी से जुड़ी बीमारी के लक्षण और उपचार

0
26
Article Top Ad


Kidney Health: शरीर में 2 गुर्दे होते हैं, जो खून से विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करते हैं. लेकिन अगर गुर्दे (Kidney) में किसी तरह की परेशानी होने लगे तो पूरे शरीर पर इसका असर पड़ता है. लाखों लोग अलग-अलग तरह की किडनी से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं. परेशान करने वाली बात ये है कि कई बार लोगों को किडनी की बीमारी के बारे में पता नहीं चल पाता है. इसीलिए किडनी की बीमारी को एक ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है. ज्यादातर लोगों को किडनी की समस्या के बारे में तब पता चलता है जब बीमारी उग्र रूप ले लेती है. भारत में मृत्यु दर के आठवें प्रमुख कारणों में से एक क्रोनिक किडनी रोग (CKD) है.

किडनी की समस्या होने पर कई बार लोगों को लक्षण समझ नहीं आते हैं. कुछ लोग लक्षणों को अनदेखा भी कर देते हैं. ऐसे में आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है. अगर आपके परिवार में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, मेटाबॉलिक सिंड्रोम, कोरोनरी आर्टरी डिजीज  और किडनी फेल होने की हिस्ट्री रही है तो 60 साल से ज्यादा की उम्र होने पर आपको नियमित रूप से चेकअप करवाते रहना चाहिए. जानते हैं किडनी की समस्या होने पर क्या संकेत नजर आते हैं.

किडनी से जड़ी बीमारी होने के शुरुआती लक्षण

1- किडनी में किसी तरह की परेशानी होने पर आपको शुरुआती संकेतों में टखनों, पैरों और एड़ी के पास सूजन दिख सकती है.
2- किडनी की समस्या होने पर एडिमा की शिकायत होने लगती है. इसमें आंखों के आसपास सूजन आ जाती है, जो कोशिकाओं में तरल पदार्थ के संचय की वजह से होता है.
3- किडनी में परेशानी होने पर कमजोरी आना सामान्य लक्षण है. इसमें शुरुआत में काफी थकान रहती है और ज्यादा एक्टिविटी करने में परेशानी होने लगती है.
4- किडनी में खराबी आने पर भूख कम हो जाती है. यूरिया, क्रिएटिनिन, एसिड जैसे विषाक्त पदार्थों शरीर में ही जमा होने लगते हैं जिससे भूख कम हो जाती है और स्वाद भी बदल जाता है.
5- गुर्दे के खराब होने के लक्षणों में सुबह मिचली और उल्टी आने का अहसास होता है. सुबह दांतों को ब्रश करते वक्त ऐसा हो सकता है. इससे भूख भी कमी आने लगती है. 

इस तरह किडनी को रखें स्वस्थ 

1- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पिएं. कोशिश करें कि गर्म पानी पीएं इससे किडनी शरीर से सोडियम, यूरिया और विषाक्त पदार्थों बाहर देती है. 
2- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कम नमक वाला खाना खाएं. इसके लिए पैकेज्ड और रेस्टोरेंट वाले खाने से परहेज करें.
3- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ भोजन करें और अपना वजन कंट्रोल करें. 
4- अपनी किडनी को हेल्दी रखने के लिए समय-समय पर कोलेस्ट्रॉल का लेवल चेक करवाते रहें. 
5- तले हुए और मीठे पदार्थों से दूर रहें और ढ़ेर सारे फल और सब्जियां खाएं. 

ये भी पढ़ें: अंडे उबालने का सही तरीका, एकदम परफेक्ट पकेंगे, अपनाएं ये टिप्स

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source