कोरोना काल में फल खरीदने से पहले जरूर ध्यान रखें ये बातें, ऐसे रहेंगे वायरस से दूर

0
47
Article Top Ad


बाहर दुकान से फ्रूट्स खरीदते समय फल वाले और आपके बीच में 6 फीट की दूरी जरूर हो. Image-shutterstock.com

फलों (Fruits) को धोने के लिए हल्के गर्म पानी (Luke Warm Water) का इस्तेमाल किया जा सकता है. फलों को अच्छी तरह से धोकर ही खाना चाहिए जिससे कि इनमें मौजूद कीटाणु (Germs) आसानी से मर सकें.

How To Buy And Wash Fruits: कोरोना (Corona) संक्रमण ने एक बार फिर से लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है और यह पहली लहर से भी ज्यादा खतरनाक है. राज्य सरकारों का कहना है कि खुद को कोरोना से बचाने के लिए जितना हो सके बाहर न निकलें. वहीं कई इलाकों में संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. लोगों को साबुन और हैंडवॉश से बार-बार हाथ धोने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए कहा जा रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में हर व्यक्ति अपना इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत बनाने में लगा हुआ है. डॉक्टर्स की मानें तो इम्यून सिस्टम के स्ट्रॉन्ग होने से किसी भी प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचना आसान होता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए लोग अधिक मात्रा में फ्रूट्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं. वहीं गर्मियों का मौसम चल रहा है तो शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए ताजे फल खाना भी बहुत जरूरी है. खासतौर पर बच्चों को इस मौसम में फल जरूर खिलाने चाहिए. इन हालातों में अगर आपको अपने परिवार और बच्चों के लिए फल खरीदने के लिए बाहर जाना पड़ रहा है तो कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें नहीं तो वायरस से बच पाना मुश्किल है. फल लेने जाते वक्त मास्क और ग्लव्ज पहनकर जाएं व सोशल डिस्टेंसिंग का खासतौर पर ध्यान रखें. वहीं लौटने पर घर का दरवाजा हाथ की हथेली से नहीं बल्कि कोहनी से खोलने की कोशिश करें. अगर ऐसा नहीं हो पा रहा है तो दरवाजे के हैंडल को सैनिटाइज जरूर करें. इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में इन चीजों को छूने के बाद जरूर धोएं हाथ, नहीं तो हो सकती है गंभीर समस्या फल लेते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान-बाहर दुकान से फ्रूट्स खरीदते समय फल वाले और आपके बीच में 6 फीट की दूरी जरूर हो. इसके अलावा फल लेने पहुंचे दूसरे ग्राहकों से भी आपको दूरी बनाने की जरूरत है. -फल वाला अगर आपके घर के दरवाजे का हैंडल या सामान का बैग पकड़े तो उसे भी सैनेटाइज करना होगा. -कई बार आप ठेले से फ्रूट्स खरीदते हैं. ठेले वाले कहां-कहां से घूम कर आ रहे हैं, इसका हमें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं होता, इसलिए हमें फलों को हल्के गर्म पानी और नमक से जरूर धोना चाहिए व धोने के बाद उसे एक या दो घंटे तक भीगा हुआ ही छोड़ देना चाहिए.
इसे भी पढ़ेंः सुबह की एक कप चाय में मिक्स करें ये 2 खास चीजें, इम्यूनिटी बूस्टर की तरह करेगा काम फलों को अच्छी तरह से धोकर खाएं फलों को धोने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. फलों को अच्छी तरह से धोकर ही खाना चाहिए जिससे कि इनमें मौजूद कीटाणु आसानी से मर सकें. ये हेल्थ को अच्छा रखती हैं और शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखती हैं. फलों को साफ करने के लिए आप खाने का सोडा या फिर नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन दिनों फलों का छिलका खाने से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)









Source