खाना बनाने के बाद हाथों में रह जाती है लहसुन-प्याज की स्मेल, समस्या दूर करेंगे ये ‘Tips and Trick’

0
30
Article Top Ad


Kitchen Hacks to get rid of onion and garlic smell from your hands: सब्जी की ग्रेवी हो या खाने का स्वाद, प्याज और लहसुन का उपयोग किए बिना दोनों ही अधूरे रहते हैं। लेकिन प्याज और लहसुन काटते और छीलते समय उसकी महक घंटों तक हाथों पर बनी रहती है। दरअसल, ऐसा प्याज और लहसुन में मौजूद सल्फर की वजह से होता है। ऐसे में अगर आप प्याज और लहसुन की गंध हाथों से हटाना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान किचन टिप्स।   

प्याज-लहसुन की महक हाथों से हटाने के उपाय-
-साल्ट वॉश-

हाथों से प्याज और लहसुन की महक हटाने के लिए अपने हाथों में हैंड वॉश और नमक एकसाथ लेकर उसे रगड़ें। यह आपके हाथों पर एक स्क्रब की तरह काम करेगा और लहसुन और प्याज की महक दूर हो जाएगी। 

स्टेनलेस स्टील-
आपको यह उपाय हो सकता है हैरान करें पर यह वाकई बड़े कमाल की ट्रिक है। प्याज और लहसुन काटने के बाद उसकी महक हाथों से हटाने के लिए किसी भी स्टेनलेस स्टील के बर्तन जैसे चम्मच, चाकू के किनारे से ठंडे पानी के नीचे अपने हाथों को रगड़ें। दअसल, प्याज और लहसुन में मौजूद सल्फर जब किसी धातु के साथ प्रतिक्रिया करते हैं तो उसकी महक  कम हो जाती है। 

नींबू का रस-
अपने हाथों से प्याज की गंध को दूर करने के लिए आप नींबू के रस की कुछ बूंदे हाथों पर लगाने के बाद हाथ ठंडे पानी से धो लें।

सेब का सिरका-
हाथों से प्याज और लहसुन की महक हटाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदे अपने हाथों में लेकर अच्छी तरह रब करें। उसके बाद हाथों को पानी से धो लें। 

टूथपेस्ट-
टूथपेस्ट भी हाथों से आने वाली प्याज और लहसुन की महक को दूर करता है। हालांकि इसका इस्तेमाल हाथों से महक हटाने के लिए करने से पहले ध्यान रखें कि आपका टूथपेस्ट जेल बेस्ड ना हो, आप फ्लोराइड बेस टूथपेस्ट का ही उपयोग करें।



Source