गर्मियों में होने वाली इन 6 समस्याओं से निजात दिलाती है कच्‍ची प्‍याज, जानिए ये कैसे काम करती है

0
9
Article Top Ad


गर्मियों के मौसम आ गया है! और जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, कई सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जिनसे हमें निपटना पड़ता है। इस प्रकार शरीर प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसलिए, प्याज उन लाभकारी सब्जियों में से एक है, जिसे इस मौसम में हर दिन खाना चाहिए।

 

क्‍यों खास है प्‍याज

प्याज एक जड़ वाली सब्जी है, जो मिट्टी से बड़ी मात्रा में पोषक तत्वों को अवशोषित करती है। सल्फर यौगिकों का उच्च स्तर इस सब्जी को तीखा स्वाद और गंध देता है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A, B, C और आयरन की उच्च सांद्रता के साथ पैक, यह हमारे शरीर की प्रणाली को साफ रखने में मदद करती है।

सल्फर के अलावा, प्याज में क्वेरसेटिन भी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और हानिकारक मुक्त कणों से लड़ता है।

 

यहां हैं गर्मियों में प्याज खाने के फायदे

 

1. हाई टेंपरेचर

प्याज आपको गर्मी के मौसम में ठंडा रख सकती है, क्योंकि इसमें ठंडक देने के गुण होते हैं। इसमें वोलेटाइल ऑयल होता है, जो शरीर के तापमान को संतुलित करने में मदद करता है। गर्मियों में प्याज को सलाद के रूप में कच्चा खाया जा सकता है। गर्मियों में कच्ची प्याज का सेवन करने से शरीर में विटामिन C की मात्रा भी बढ़ जाती है।

 

 

2. अपच और कब्‍ज

प्याज में फाइबर और प्रीबायोटिक्स की अच्छी मात्रा इसे गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद बनाती है। इसलिए, प्याज की मदद से अपने पाचन को आप दुरुस्‍त रख सकती हैं। प्याज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकती है।

 

3. हीट स्ट्रोक

लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से हीट स्ट्रोक हो सकता है। ऐसे में कच्चा प्याज खाने से शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है। हीट स्ट्रोक के इलाज के लिए प्याज का पेस्ट बहुत प्रभावी होता है, क्योंकि इसमें उत्कृष्ट अवशोषक गुण होते हैं। इस पेस्ट को माथे, कान के पिछले हिस्से और छाती पर लगाने से हीट स्ट्रोक का इलाज होता है।

यह भी पढ़ें – जानिए क्‍या है सिकनेस सिंड्रोम, जो आपके मूड और उत्पादकता को भी करता है प्रभावित

 

4. असंतुलित रक्‍त शर्करा

मधुमेह रोगियों को भी अपने आहार में प्याज को शामिल करना चाहिए। प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 होता है, जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें बहुत कम कार्ब्स और उच्च मात्रा में फाइबर भी होते हैं। ये गुण मिलकर प्याज को मधुमेह रोगियों के लिए एक आदर्श बनाते हैं।

 

pomegranate benefits for blood sugar control

 

5. हाई ब्लड प्रेशर

प्याज आपके रक्तचाप के लिए भी अच्छा है। इसमें पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में भूमिका निभाता है। उच्च रक्तचाप वाले लोगों को प्याज का सेवन सलाद के रूप में करना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें – क्‍या आम खाने से मोटापा बढ़ जाता है? आइए जानें आम से जुड़े ऐसे ही मिथ्‍स की सच्‍चाई

 

6. सनबर्न

प्याज गर्मियों में न सिर्फ आपके शरीर के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी मददगार साबित हो सकती है। प्याज के रस को बाहरी रूप से धूप से झुलसी त्वचा पर एक बेहतरीन इलाज के रूप में लगाया जा सकता है। साथ ही, यह बालों के लिए भी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें : कफ और पित्त को नियंत्रित कर आपको कई रोगों से बचाता है जामुन, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

 

 



Source