डाइट रखें दुरुस्त: मेडिटेरेनियन डाइट को लगातार 5वें साल मिला दुनिया की बेस्ट डाइट का खिताब, जानें इसके हैरतअंगेज फायदे

0
3
Article Top Ad


  • Hindi News
  • Happylife
  • Mediterranean Diet Got The Title Of World’s Best Diet For The 5th Consecutive Year, Know Its Amazing Benefits

19 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट ने लगातार पांचवें साल मेडिटेरेनियन डाइट को दुनिया की बेस्ट डाइट का खिताब दिया है। वैज्ञानिक मानते हैं कि इस डाइट को फॉलो करने के कई फायदे हैं। ये डायबिटीज, मेमोरी लॉस, ब्रेस्ट कैंसर और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों से बचने में मदद करती है। साथ ही, तेजी से वजन घटाने और दिमाग को जवान रखने में भी मेडिटेरेनियन डाइट एक अहम भूमिका निभाती है।

क्या होती है मेडिटेरेनियन डाइट?

मेडिटेरेनियन डाइट एक प्लांट-बेस्ड डाइट होती है। इसका मतलब इस डाइट को फॉलो करने के दौरान फल और सब्जियों पर ज्यादा फोकस किया जाता है। इस डाइट में तरह-तरह के फल, सब्जियां, अनाज, नट्स और सीड्स शामिल किए जाते हैं। साथ ही, फैट के तौर पर एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल किया जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फिश को ज्यादा खाया जाता है।

इस डाइट में चीनी, लाल मांस, अंडे, चिकन, टर्की और डेयरी प्रोडक्ट्स का उपयोग बहुत कम किया जाता है। शराब भी सीमित मात्रा में पीने की सलाह दी जाती है। रिफाइंड ऑइल और प्रोसेस्ड फूड पर पाबंदी होती है।

मेडिटेरेनियन डाइट के फायदे

1. दिल रहता है स्वस्थ: मेडिटेरेनियन डाइट फॉलो करने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक शामिल हैं।

2. डिप्रेशन का खतरा होता है कम: वैज्ञानिकों के अनुसार, जो लोग इस डाइट को फॉलो करते हैं उन्हें दूसरों के मुकाबले डिप्रेशन होने का खतरा 33% कम होता है।

3. दिमाग बनता है जवान: मेडिटेरेनियन डाइट से दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे दिमाग के फोकस करने की क्षमता और याददाश्त बढ़ती है। साथ ही, मानसिक बीमारियों जैसे अल्जाइमर, मेमोरी लॉस आदि का खतरा भी कम होता है।

4. लंबी होती है उम्र: वैज्ञानिकों का दावा है कि इस डाइट की मदद से आप ज्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं। इसका कारण जीवन काल में ज्यादा बीमारियों का न होना है।

मेडिटेरेनियन डाइट में मौजूद न्यूट्रिएंट्स बोन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।

मेडिटेरेनियन डाइट में मौजूद न्यूट्रिएंट्स बोन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।

5. हड्डियां होती हैं मजबूत: मेडिटेरेनियन डाइट से महिलाओं की हड्डियां मजबूत होती हैं। वैज्ञानिकों की माने तो इस डाइट में मौजूद न्यूट्रिएंट्स बोन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।

6. ब्रेस्ट कैंसर से बचाव: जो लोग इस डाइट को निरंतर फॉलो करते हैं, उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा 40% तक कम होता है।

7. डायबिटीज रहती है कंट्रोल: मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो करने से टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा कम होता है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है।

इन 7 बड़े फायदों के अलावा, मेडिटेरेनियन डाइट जल्दी वजन कम करने, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या सुलझाने और डिमेंशिया के खतरे को कम करने में भी मदद करती है।

खबरें और भी हैं…



Source