तेज दिमाग के लिए आज ही बदलें ये आदतें, नहीं तो पड़ सकता है बुरा असर

0
51
Article Top Ad


Avoid These Habits Its Bad For Your Brain : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक तनाव कम नहीं है. मानसिक तनाव कई बार सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकता है. हम तनाव को अपने जीवन से हटा तो नहीं सकते लेकिन इसे मैनेज कर सकते हैं और इसके प्रभाव को कम जरूर कर सकते हैं. लेकिन कई बार ये तनाव हमारी कुछ आदतों ( Habits) की वजह से घटने की बजाय बढ़ जाते हैं जिसका असर हमारे ब्रेन (Brain) पर पड़ता है. तो आइए यहां हम जानते हैं कि हम आपकी दिनचर्या में किन आदतों को बदलकर दिमाग को किसी भी तरह के नुकसान से बचा सकते हैं.

1.वर्कआउट में आलस

यह एक बहुत ही कॉमन आदत है जो अधिकतर लोगों में पाई जाती है. लेकिन यह जानना जरूरी है कि दिमाग की मांशपेशियों को एक्टिव रखने के लिए एक्टिव लाइफ जीना जरूरी है. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप जिम में जाकर वर्कआउट करें, आप चाहें तो घर पर बैठकर योगा आदि भी कर सकते हैं.  सुबह की वॉक भी आपके दिमाग को बेहतर रखने के लिए काफी काम की चीज है.

2.हाइड्रेटेड नहीं रहना

कई बार लोग कामकाज में इतना व्‍यस्‍त हो जाते हैं कि उन्‍हें पानी पीना याद ही नहीं रहता. लेकिन आपकी ये आदत आपके दिमाग पर बुरा प्रभाव डाल सकती है.

इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

3.अत्‍यधिक मीठा का सेवन  

अगर आपको मीठा खाने की आदत है तो इसे बदल लें. ज्यादा मीठा खाना से आपकी स्मरण शक्ति को नुकसान पहुंच सकता है. मीठा खाने की बजाय हेल्दी चीजों का सेवन करें जो आपके दिमाग को हेल्‍दी रखे.

4.मोबाइल का अ‍त्‍यधिक प्रयोग

मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है जिसकी वजह से नींद में कमी, दिनभर सुस्त रहना, सिरदर्द होना और तनाव होना जैसी कई समस्याओं की चपेट में आप आ सकते हैं. ऐसे में मोबाइल का कम प्रयोग करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source