बारिश के मौसम में स्किन और बालों को हेल्दी रखेंगे ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स

0
36
Article Top Ad


Healthy Drinks For Skin And Hair: बारिश के मौसम (Rainy Season) में सेहत के साथ साथ स्किन और बालों को भी नुकसान होता है. इस मौसम में कई लोगों की हेयर फॉल (Hairfall) की समस्या बढ़ जाती है. साथ ही स्किन संबंधी समस्याएं भी सामने आने लगती हैं. इस समस्याओं से निपटने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं. हालांकि मॉनसून में डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) की मदद से आप स्किन और बालों को हेल्दी रख सकते हैं. घर में बनाएं गए ये डिटॉक्स ड्रिंक्स बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं. सिर्फ यही नहीं ये ड्रिंक्स शरीर से डिटॉक्सीफाई भी करते हैं. इन्हें पीने से आप दिन भर फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं. डिटॉक्स वॉटर फल और सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. इन्हें पीने से बॉडी डिटॉक्सीफाई होती है और ये स्किन में कसाव लाता है. इसमें मौजूद विटामिन और पोषक तत्व बालों को भी हेल्दी रखते हैं. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो हेल्दी ड्रिंक्स और घर पर इन्हें कैसे तैयार करें.

सेब और दालचीनी का ड्रिंक

इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए आप 2 या 3 इंच की दालचीनी लें और थोड़ी सी अजवाइन ले लें. इन दोनों को एक पानी की बोतल में मिलाएं, उसमें एप्पल के पतले गोल स्लाइस काटकर डालें और उसे पानी की उसी बोतल में डालकर 1 घंटे या रात भर के लिए फ्रिज में रख कर छोड़ दें. रोज सुबह उठकर इस ड्रिंक को पीने से स्किन हेल्दी रहती है.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है ‘कद्दू’, शरीर में नहीं होती आयरन की कमी

मिंट और ग्रीन एप्पल ड्रिंक

एक ग्रीन एप्पल स्लाइस को एक पानी भरे जार में डालें. इसके साथ ही जार में थोड़ी सी पुदीने की पत्ती काट कर डालें, जो पानी का स्वाद बढ़ाने का काम करेगी. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला कर एक घंटे के लिए छोड़ दें. फिर इसे पिएं. इस ड्रिंक को दिन में दो बार पिया जा सकता है. ये आपकी स्किन और हेयर दोनों को हेल्दी रखता है.

खीरा, कीवी और पुदीने का ड्रिंक

एक खीरा और एक कीवी को जार में डालें. इसमें उबले हुए पुदीने के पत्ते मिलाएं. जार को पानी से भर दें और 2 घंटे के लिए छोड़ दें. ये डिटॉक्स वॉटर विटामिन सी से भरपूर होता है जो स्किन को ग्लोइंग बनाता है और बालों की ग्रोथ में मदद करता है.

ऑरेंज और स्ट्रॉबेरी डिटॉक्स ड्रिंक

ऑरेंज और स्ट्रॉबेरी के टुकड़े काट कर जार में डालें. उसमें कुछ ताजे पुदीने की पत्तियां डालें और पानी में मिलाकर इसे रात भर ठंडा करने के लिए छोड़ दें. सुबह इस डिटॉक्स ड्रिंक को पीने से पहले इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. ये ड्रिंक एक बेहतरीन फैट बर्नर की तरह काम करता है. साथ ही ये शरीर को एनर्जी देता है.

इसे भी पढ़ेंः अस्थमा के रोगी जरूर खाएं ये चीजें, अटैक से बचने के लिए ऐसा रखें अपना डाइट प्लान

अंगूर और नींबू का ड्रिंक

नींबू पानी के फायदे तो सबको पता है. अगर आप इसमें काले अंगूर को भी मिला देंगे तो इसके फायदे और ज्यादा बढ़ जाएंगे. नींबू विटामिन सी का एक बड़ा सोर्स है. ये डिटॉक्स ड्रिंक बालों को झड़ने से रोकता है और चेहरे को भी चमकदार बनाता है. इसे बनाने के लिए 10 से 15 अंगूर को एक लीटर पानी और 1 नींबू के रस में मिलाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source