यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये समस्‍याएं, जानें इसके लक्षण और इसे कम करने के घरेलू उपाय

0
75
Article Top Ad


Home Remedies For Uric Acid: हेल्‍थ एक्‍सपर्ट यह मानते हैं कि लोगों का 30 की उम्र के बाद अपना रेग्‍युलर चेकअप जरूर कराना चाहिए. एक्‍सपर्ट यह भी मानते हैं कि 30 की उम्र के बाद शरीर में यूरिक एसिड का लेवल अचानक बढ़ने की संभावना बनने लगती है. अगर शरीर में एक बार यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Levels) हाई हो गया तो आपको ताउम्र परेशानी हो सकती है. इसकी वजह से आपको गठिया, शुगर, हार्ट, किडनी की बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल (Control) करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण (Symptoms) को जानना होगा. तो आपको बता दें कि यूरिक एसिड एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नाम के केमिकल को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ता है. इसके बढ़े होने का पता ब्लड टेस्ट के जरिए लगाया जा सकता है.

अगर इसे अधिक दिनों तक इग्‍नोर किया जाए तो किडनी को ब्लड से इसे फिल्‍टर करने में दिक्‍कत आने गलती है और रक्त में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. ऐसे में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. यहा हम आपको बताते हैं कि इसे कंट्रोल करने के लिए आप किन घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपना सकती हैं.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

1.अजवाइन

अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान हैं तो आपको रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी बनाकर पीना चाहिए. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.

2. फाइबर से भरपूर फूड्स

बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे साबुत अनाज, सेब, संतरे और स्ट्रॉबेरी फाइबर आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

 3.सेब का सिरका

सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने का काम कर सकता है. सेब का सिरका खून में पीएच स्तर को भी बढ़ाता है जो यूरिक एसिड को कम करने के लिए जरूरी है. इसके लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में सेव का सिरका मिलाकर पिएं.

इसे भी पढ़ें : थोड़ा सा काम करने पर होती है थकावट तो हो सकती है आयरन की कमी, जानें लक्षण और बचाव

4.गेहूं का ज्‍वार

यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो गेहूं का ज्वार आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें विटामिन सी, क्लोरोफिल और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होता है. इसका सेवन करने के लिए नीबू के जूस के साथ दो चम्मच गेहूं के ज्वार को मिलाएं और सुबह इसका सेवन करें.

5.जैतून का तेल

अपने खाने में जैतून का तेल इस्तेमाल करें तो आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. जैतूल के तेल में विटमिन ई काफी मात्रा में पाया जाता है  जो यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source